Connect with us

धर्म-संस्कृति

कैंची पैक, यह होगा ट्रैफिक प्लान, चलेगी शटल सेवा

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी। तीन दिन लगातार छुट्टी और कैंची धाम में उमड़ेगा भक्तों का सैलाब। यूं भी कैंची धाम में एक लाख भक्तों का जुटना अब केवल १५ जून की बात नहीं रह गई है। आम दिनों और वीकऐंड में यहां भक्तों का रेला उमड़ रहा है उससे साफ है कि १४ से १६ अप्रैल तक कैंची में फिर बाबा के भक्तों का हुजूम होगा। इसी कारण प्रशासन ने धाम में आने वाले पर्यटकों और भक्तों की सुविधा के लिए ट्रैफिक प्लान लागू कर दिया है। ज्यादा भीड़ होने की स्थिति में भवाली से फिर से भक्तों का शटल सेवा से कैंची धाम तक पहुंचाया जाएगा।

बुधवार को पुलिस महानिरीक्षक कुमाऊं परिक्षेत्र नैनीताल डॉ. नीलेश आनन्द भरणे, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट , पुलिस अधीक्षक यातायात डॉ. जगदीश चन्द्र समेत तमाम अफसरों ने कैंची धाम पहुंचकर व्यवस्था का जायजा लिया।

पुलिस के मुताबिक जारी ट्रैफिक प्लान के मुताबिक कैंची धाम में स्थित पार्किंग भवाली से कैंचीधाम क्षेत्र में पर्यटकों के वाहन बिना किसी रोक-टोक के आ-जा सकेंगे। सर्वप्रथम पर्यटकों के वाहनों को कैंची धाम परिसर की पार्किंग में पार्क कराया जाएगा। कैंचीधाम परिसर की पार्किंग भरने की स्थिति में धाम से २ किमी पहले भवाली की ओर सड़क के किनारे बांयी तरफ चौड़ी जगह में वाहनों को पार्क कराया जाएगा। यहां पर्यटकों को मंदिर के लिए पैदल भेजा जाएगा।

जब कैंचीधाम परिसर की पार्किंग व कैंची धाम मंदिर से दो किमी पहले भवाली की ओर सड़क के किनारे बांयी तरफ की पार्किंग भर जाने पर नगर पालिका रामलीला मैदान भवाली के पास (बैरियर) भीमताल की ओर से कैंची धाम आने वाले पर्यटकों के वाहनों को नगर पालिका के रामलीला ग्राउण्ड में पार्क कराया जायेगा। यहां पर्यटकों को शटल सेवा से कैंची धाम भेजा जाएगा। नैनीताल व ज्योलीकोट की ओर से कैंचीधाम आने वाले वाहनों को भवाली सैनीटोरियम के पास पार्क कर शटल सेवा से गंतव्य की ओर रवाना किया जाएगा।

अल्मोड़ा से हल्द्वानी आने वाले हल्के वाहनों के लिए क्वारब से (बैरियर) डायवर्ट कर वाया रामगढ़, भवाली-रामगढ़ तिराहा से भीमताल होते हुए हल्द्वानी को भेजा जाएगा। हल्द्वानी से अल्मोड़ा जाने वाले हल्के वाहनों को भीमताल, भवाली-रामगढ़ तिराहा (बैरियर) रामगढ़, क्वारब होते हुए अल्मोड़ा भेजा जाएगा। हल्द्वानी से बेतालघाट व रानीखेत जाने वाले हल्के वाहनों को भवाली तिराहा से कैंची धाम होते गंतव्य को भेजा जाएगा। बेतालघाट व रानीखेत से हल्द्वानी आने वाले हल्के वाहनों को कैंची धाम से भवाली तिराहा, मस्जिद तिराहा भवाली, ज्योलीकोट होते हुये हल्द्वानी भेजा जाएगा। हल्द्वानी से चम्पावत/पिथौरागढ़ जाने वाले वाहनों को खुटानी बैण्ड से (बैरियर) डायवर्ट किया जाएगा। अल्मोड़ा से रामनगर, काशीपुर, दिल्ली, देहरादून आदि को जाने वाले वाहनों को वाया खैरना पुल से डायवर्ट कर बेतालघाट होते हुए भेजा जाएगा।

अल्मोड़ा से आने वाले भारी मालवाहक वाहनों को क्वारब पर रोका जायेगा तथा हल्द्वानी से आने वाले भारी माल वाहक वाहनों को गौलापार रोका जाएगा। खैरना व रानीखेत की ओर से आने वाले भारी माल वाहक वाहनों को भी खैरना पुल से रानीखेत रोड पर रोका जायेगा। यह वाहन रात्रि ११ बजे से प्रात: ६ बजे तक ही चलेंगे।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in धर्म-संस्कृति

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page