Connect with us

अजब-गजब

अब ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिक चांद पर उगाएंगे पौधा, तैयार किया ये बेहद खास प्लान

खबर शेयर करें -

सिडनी. पृथ्वी के बाहर क्या कोई जीवन है? वैज्ञानिक इस सवाल का जवाब तलाशने में लगातार जुटे हैं. इसी कड़ी में मंगल ग्रह पर खोज लगातार जारी है. इसके अलावा वैज्ञानिक चांद पर भी कुछ नया करने की संभावनाएं तलाश रहे हैं. इसी के तहत ऑस्ट्रेलिया के रिसर्चर ने कहा है कि वो साल 2025 तक चांद पर पौधे उगाएंगे. इसके लिए बेहद खास प्लान तैयार किया गया है.

ऑस्ट्रेलिया के एक स्टार्ट-अप ने 2025 की शुरुआअत में चंद्रमा पर पौधे उगाने की योजना की घोषणा की है. लूनारिया वन नाम की इस कंपनी ने ये जांच करने के लिए अपनी परियोजना शुरू की कि क्या पौधे का जीवन चंद्रमा के सतह पर पनप सकता है. ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी (एएनयू) के एक सहयोगी प्रोफेसर और कंपनी के विज्ञान सलाहकार केटलिन बर्ट ने कहा कि मिशन पौधों की अंकुरण के ज्ञान का इस्तेमाल करने का ये एक अवसर है. उनके मुताबिक ऐसे पौधों की पहचान की जाएगी जो चंद्रमा पर जीवित रह सके.

प्रोजेक्ट के लिए पौधों का चयन इस आधार पर किया जाएगा कि वे कितनी जल्दी अंकुरित होते हैं और खराब हालात में वो कितने सहनशील हैं. टीम को उम्मीद है कि अनुसंधान स्थायी खाद्य उत्पादन के लिए नए तरीकों को खोलेगा और खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देगा. बायर्ट ने एक कहा, ‘अगर आप चंद्रमा पर पौधों को उगाने के लिए एक प्रणाली बना सकते हैं, तो आप पृथ्वी पर कुछ सबसे चुनौतीपूर्ण वातावरण में भोजन उगाने के लिए एक प्रणाली बना सकते हैं.’

इस मिशन के लिए निर्जलित निष्क्रिय बीज और पौधों को एक विशेष रूप से डिजाइन किए गए चैंबर के जरिए जाएगा. इसे भेजने के लिए बेरेशीट 2 अंतरिक्ष यान की मदद ली जाएगी. ये एक इजरायली चंद्रमा मिशन है. चंद्रमा पर उतरने पर, वे अंकुरित हो जाएंगे और पानी के माध्यम से एक बार फिर सक्रिय हो जाएंगे. दुनिया भर के वैज्ञानिकों को उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के साथ 72 घंटे तक उनकी वृद्धि और सेहत की निगरानी की जाएगी. एएनयू के अनुसार, टीम में ऑस्ट्रेलिया, इज़राइल, दक्षिण अफ्रीका और संयुक्त राज्य अमेरिका के वैज्ञानिक शामिल हैं.

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in अजब-गजब

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page