Connect with us

others

उत्तर भारत कड़ाके की ठंड की चपेट में, बर्फबारी, अगले 5 दिन पहाड़ों में बर्फबारी के

खबर शेयर करें -

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोहरे और ठंड की दोहरी मार पड़ रही है. राजधानी ही नहीं, बल्कि देश के ज्यादातर उत्तर भारत राज्यों में इन दोनों का असर काफी है. उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, पंजाब समेत अन्य उत्तर भारत वाले राज्यों में शीतलहर चल रही है, जिससे आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. हालांकि, आज राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. सुबह और रात के समय कोहरा छाया रहेगा. मालूम हो कि कल से दिल्ली समेत छह राज्यों में तीन दिनों तक बारिश के आसार हैं.

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल का मौसम बीते दिनों की ही तरह बना रहेगा. IMD की भविष्यवाणी के अनुसार, शहर में आज का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. यहां भी सुबह और रात के समय कोहरा छाया रहेगा. चंडीगढ़ में आज का मिनिमम टेम्प्रेचर 12 डिग्री और मैक्सिमम टेम्प्रेचर 15 डिग्री रह सकता है. वहीं, उत्तराखंड के देहरादून की बात करें तो यहां का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में भी बीते कई दिनों से भारी ठंड पड़ रही है. राजधानी जयपुर में आज का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री रहने के आसार हैं. जम्मू में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. इसके अलावा, लेह में माइनस 13 डिग्री मिनिमम टेम्प्रेचर और माइनस एक डिग्री मैक्सिमम टेम्प्रेचर रह सकता है. यूपी की राजधानी लखनऊ की बात करें तो यहां न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. शिमला का न्यूनतम तापमान पांच डिग्री और अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. श्रीनगर में मिनिमम टेम्प्रेचर दो डिग्री और मैक्सिमम टेम्प्रेचर छह डिग्री रहेगा

शहर न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान
दिल्ली 10.0 17.0
श्रीनगर 2.0 6.0
अहमदाबाद 18.0 29.0
भोपाल 7.0 23.0
चंडीगढ़ 12.0 15.0
देहरादून 10.0 18.0
जयपुर 10.0 24.0
चुरू 09.0 21.0
मुंबई 17.0 30.0
लखनऊ 9.0 16.0
गाजियाबाद 10.0 19.0
जम्मू 8.0 13.0
लेह -13.0 -1.0
पटना 10.0 18.0
पहाड़ों में एक बार फिर मौसम ने बदली करवट
पहाड़ों में एक बार फिर मौसम ने करवट बदल दी है. अचानक मौसम के करवट बदलने के साथ ही मशहूर पर्यटन स्थल औली में झमाझम बर्फबारी शुरू हो गई. इसके साथ ही एक बार फिर पहाड़ों में पारा लुढ़कना शुरू हो गया है. जहां ऊपर औली में जमकर बर्फबारी हो रही है. वहीं, नीचे जोशीमठ सहित तमाम निचली जगहों पर एक बार फिर जबरदस्त सर्दी का सितम देखने को मिल रहा है. ऐसे में औली पहुंचे पर्यटक जबरदस्त उत्साहित दिखाई दे रहे हैं. इसके अलावा, बद्रीनाथ, हेमकुंड साहिब, और नीती माणा घाटी में भी जमकर बर्फबारी हो रही है.

पूर्वोत्तर भारत में आज बारिश की संभावना
आज भी कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मिजोरम जैसे पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में आज बारिश का अनुमान जताया गया है. skymetweather के अनुसार, पंजाब के कुछ जगहों में भी आज हल्की बारिश की संभावना है. वहीं, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में भीषण ठंड दिन बना रहेगाा.

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in others

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page