Connect with us

लाइफस्टाइल

Detox Water: सारी गंदगी को एक झटके में बाहर निकाल बॉडी को नया बना देंगे ये 5 ड्रिंक, जानें सेवन का तरीका

खबर शेयर करें -

सेहतमंद रहने के लिए सही मात्रा में पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, जिसे खान-पान से बॉडी अवशोषित करता है। लेकिन खराब लाइफस्टाइल, बीमारियों की वजह से यह क्षमता कम हो सकती है। ऐसे में पूरे सिस्टम को रीसेट करने के लिए डिटॉक्सिफिकेशन (Detoxification) की आवश्यकता होती है। वैसे तो इसे दवाओं की मदद से भी कर सकते हैं। पर नेचुरल डिटॉक्स के विकल्प को ज्यादा पसंद किया जाता है।

बॉडी डिटॉक्स करने से क्या होता है? इससे खून शुद्ध होता है। साथ ही मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है, भूख और क्रेविंग, दर्द को कम होता है। इसके अलावा हार्मोन संतुलन, नींद में सुधार, पाचन और इम्यूनिटी को मजबूत करने जैसे फायदे मिलते हैं। किडनी, फेफड़े, लीवर जैसे महत्वपूर्ण ऑर्गन से भी गंदगी को साफ करने में मदद मिलती है।

न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा बताती हैं, कि नेचुरल डिटॉक्स वॉटर लोगों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रहें हैं। डिटॉक्स वॉटर का प्रभाव उसमें मौजूद सामग्री के गुणों पर निर्भर होता है। ऐसे में यहां बताई गई डिटॉक्स वाटर रेसिपी बॉडी से गंदगी को बाहर करने के साथ कई सेहतमंद फायदे दे सकती हैं।

इस तरह से करें बॉडी को घर पर डिटॉक्स

धनिया का पानी

धनिया का पानी एक नेचुरल मूत्रवर्धक के रूप में काम करता है। ऐसे में इसके सेवन से पेशाब के रास्ते बॉडी की सारी गंदगी निकल जाती है। इसके अलावा यह इंसुलिन प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है और लीवर को हेल्दी रखता है, जिससे मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। यदि आप पहले से ही मूत्रवर्धक की दवा खा रहे हैं, तो इसके सेवन से बचें।

कैसे करें सेवन

1 चम्मच धनिया को 1 गिलास पानी में रातभर के लिए भिगोकर छोड़ दें। या धनिया के बीज को 10 मिनट के लिए पानी के साथ उबाल लें। इसे छानकर रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

​सेब-दालचीनी का पानी

सेब दालचीनी का पानी मेटाबॉलिज्म बूस्टर की तरह काम करता है। सेब- दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड्स का एक बेहतरीन सोर्स होते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत करता है,ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है और हार्ट डिजीज से बचाव करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद पोषक तत्व बॉडी को डिटॉक्स करने का भी काम करते हैं।

कैसे करें तैयार

एक गिलास पानी में सेब के टुकड़े और 1 दालचीनी को डालकर कुछ घंटो के लिए छोड़ दें। फिर इसका सेवन करें।

​ककड़ी + पुदीना + अदरक + नींबू

न्यूट्रिशनिस्ट बताती हैं कि यह एक पावरफुल डिटॉक्स ड्रिंक है। जिसमें जहां नींबू एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर है। यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के साथ ही आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं। पुदीना पाचन के लिए अच्छा होता है। खीरे में 96% पानी होता है, जिससे बॉडी को अतिरिक्त हाइड्रेशन मिलता है। वहीं, अदरक इम्यूनिटी को बूस्ट करता है, और पाचन में सहायता करता है, पेट को साफ रखता है।

कैसे करें सेवन

ककड़ी, पुदीना, अदकर, नींबू के कुछ टुकड़ों को पानी में मिलाकर अच्छे से हिलाएं। रात भर या कम से कम 4 घंटे के लिए इस मिश्रण को रखा छोड़ दें। अब इसे छानकर सेवन करें।

​स्ट्रॉबेरी और नींबू

एक्सपर्ट बताती हैं बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए पानी में स्ट्रॉबेरी और नींबू को मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद होता है। स्ट्रॉबेरी स्वाद के साथ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। इसके अलावा सूजन को कम करने और इंसुलिन के स्तर को बनाए रखने में मदद करती है। वहीं, नींबू इसके साथ मिलकर पाचन में मदद करने के साथ और बॉडी के पीएच लेवल को संतुलित रखता है।

कैसे करें सेवन

स्ट्रॉबेरी और नींबू के कुछ टुकड़े को 3-4 घंटे के लिए एक गिलास पानी में भिगोकर छोड़ दें। अब इसे थोड़ा-थोड़ा करके दिनभर पिएं।

​जीरा पानी

जीरे के पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल औषधीय गुण होता है, जो शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, और भूख अनुभव कराने वाले हार्मोन को कंट्रोल रहते हैं। जिससे वेट लॉस के लिए भी इसका इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

कैसे करें सेवन

रात में सोते समय 1 चम्मच जीरा को 1 गिलास पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी को छानकर खाली पेट इसका सेवन करें।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in लाइफस्टाइल

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page