Connect with us

राष्ट्रीय

सावधान:चप्पल पहनकर बाइक या स्कूटी चलाना अब बहुत महंगा पड़ेगा

खबर शेयर करें -

चप्पल और सैंडल पहनकर बाइक या स्कूटी चलाना अपराध श्रेणी में आता है। मोटर वाहन अधिनियम के नियम के मुताबिक ड्राइविंग करते समय निश्चित चीजें पहननी जरूरी है। इन नियमों को अनदेखी आप पर बारी पड़ सकती है। चालक की सुरक्षा को देखते हुए ये नियम बनाए गए हैं, जिनका पालन बहुत कम लोग करते हैं। भारत में ट्रैफिक नियम के मुताबिक अगर आप टू व्हीलर चलाते हैं तो आपको पूरी तरह से बंद जूते पहनना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर आपकी मुश्किल बढ़ सकती है।

1000 रुपए तक का जुर्माना

अगर आप चप्पल या सैंडल पहनकर ड्राइविंग करते हुए पकड़े जाते हैं तो ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट सकती है। मोटर व्हीकल्स एक्ट के तहत आपको 1000 रुपए तक का जुर्माना लेना पड़ सकता है। चप्पल के अलावा टू व्हीकल्स चलाते वक्त आपको खास ड्रेस कोड का भी ध्यान रखना जरूरी है। दोपहिया चलाते वक्त पैंट के साथ शर्ट या टीशर्ट पहनना भी जरूरी है। अगर आप सही ड्रेस के साथ गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको 2000 रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

दुर्घटना की संभावना बढ़ती है स्लीपर या सैंडल पहनकर गियर वाले दोपहिया वाहनों को चलाना खतरे से खाली नहीं है। चप्पल की वजह से दुर्घटना का खतरा बढ़ा रहता है। इन नियमों को काफी पहले से मंजूरी मिली है, लेकिन बहुत कम लोग इसे फॉलो करते हैं, लेकिन कहा जा रहा है कि विभाग इन नियमों को लेकर काफी गंभीर है और बढ़ती दुर्घटना को रोकने के लिए इन नियमों को सख्ती से पालन करवाने में जुटा है। ऐसे में चालान से बचने के लिए अगली बार से जब भी बाइक या स्कूटी से घर से निकलते तो जूके पहनकर निकले।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in राष्ट्रीय

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page