Connect with us

राजनीति

आप के मुख्यमंत्री पद का चेहरा कर्नल अजय कोठियाल भी नहीं बचा पाए अपनी जमानत

खबर शेयर करें -

उत्तरकाशी: उत्‍तराखंड विधान सभा चुनाव में 632 प्रत्‍याशी चुनावी रण में उतरे थे। इसमें से 474 ऐसे प्रत्‍याशी हैं जो अपनी जमानत भी नहीं बचा पाए। इसमें आम आदमी पार्टी (आप) के मुख्यमंत्री पद का चेहरा कर्नल अजय कोठियाल का नाम भी शामिल हैं।

कर्नल कोठियाल को मिले मात्र 6161 वोट

  • उत्‍तराखंड विधानस भा चुनाव में कर्नल अजय कोठियाल आम आदमी पार्टी (आप) के मुख्‍यमंत्री पद का चेहरा रहे। वह उत्‍तरकाशी जनपद की गंगोत्री सीट से चुनाव लड़े। इस चुनाव में वह अपनी जमानत भी नहीं बचा पाए। उन्‍हें मात्र 6161 वोट मिले। अगर वोट प्रतिशत की बात करें तो उन्‍हें मात्र 10.33 वोट मिले।

क्‍या होती है जमानत जब्‍त

  • अपनी जमानत बचाने के लिए किसी भी प्रत्याशी को कुल हुए मतदान का 16.66 प्रतिशत वोट हासिल करना होता है। यानि कुल हुए मतदान का छठा हिस्सा प्राप्त करना होता है। जिस प्रत्याशी की जमानत बचती है तथा उस प्रत्याशी को धरोहर राशि वापस मिल जाती है।
  • जिनका वोट 16.66 प्रतिशत से कम होता है तो उनकी जमानत नहीं बचती है। केवल एक दशा जमानत धनराशि वापस दी जाती है, जब कोई प्रत्याशी 16.66 प्रतिशत से कम वोटों से जीत गया हो।

कितनी राशि करनी होती है जमा

  • जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के अनुसार, संसदीय या विधानसभा चुनाव लड़ने वाले प्रत्येक उम्मीदवार के लिए एक निश्चित सुरक्षा राशि जमा करना अनिवार्य है। संसदीय चुनाव लड़ने के लिए 25 हजार रुपये है और विधानसभा चुनाव के लिए 10 हजार रुपये है। यह राशि चुनाव आयोग के पास जमा की जाती है।

भाजपा प्रत्‍याशी सुरेश सिंह चौहान जीते

  • गंगोत्री सीट उत्‍तरकाशी जनपद की तीन विधानसभा सीटों में से एक हैं। यहां नौ प्रत्‍याशी मैदान में थे। इस सीट पर भाजपा के प्रत्‍याशी सुरेश सिंह चौहान 29619 वोटों के साथ विजय रहे। दूसरे स्‍थान पर कांग्रेस के विजयपाल सिंह सजवाण को 21590 वोट मिले।
Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in राजनीति

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page