Connect with us

उत्तराखण्ड

महंगे शौक जानकर दंग रह गई पुलिस,खाना नहीं, स्मैक डिलीवर करते थे स्वीगी और जोमैटो के डिलीवरी ब्वॉय

खबर शेयर करें -

देहरादून : क्लेमेंटाउन पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। स्विगी व जोमैटो डिलीवरी बॉय की आड़ में स्मैक तस्करी करने वाले गिरोह का क्लेमनटाउन पुलिस ने खुलासा किया। 3 शातिर अभियुक्तो को गिरफ्तार किया। आरोपियों के कब्जे से भारी मात्रा में स्मैक, स्मैक बेचकर कमाये गये 3,50,000 रुपये नगद, चोरी का मोबाइल व स्मैक बेचकर प्राप्त धनराशी से खरीदी गयी ओल्टो कार और 4 मोटर साइकिल बरामद हुई है।

बता दें कि 28 अगस्त को वादिनी नेहा सिंघल पुत्री विजेंद्र कुमार सिंघल निवासी टर्नर रोड ने क्लेमनटाउन थाने में तहरीर देकर बताया कि टर्नर रोड स्थित एक जिम में से उसका आईफोन 12 प्रो मैक्स कीमती करीब डेढ़ लाख रुपए किसी अज्ञात ने चोरी कर लिया है। तहरीर पर थाना क्लेमनटाउन में मुकदमा दर्ज किया गया।

अभियोग के अनावरण के लिए गठित पुलिस टीम द्वारा जिम में लगे CCTV कैमरो को चैक करने पर एक व्यक्ति मुस्लिम परिधान में मोबाइल चोरी करता हुआ दिखाई दिया, जिसकी तलाश हेतु पुलिस टीम द्वारा जिम के आसपास आने जाने वाले मार्गो पर लगे लगभग 40- 45 CCTV कैमरो को चैक किया तो उक्त व्यक्ति टाइटन फैक्ट्री से आगे एक मोटर साइकिल में हेलमेट पहन कर जाता हुआ दिखाई दिया।

परन्तु जिम के आसपास की फुटेज चैक करने पर उक्त व्यक्ति बिना हेलमेट के जिम से बाहर जाता हुआ दिखाई दिया था। जिस पर पुलिस टीम द्वारा बैक रुट के कैमरे चैक किये गये तो उक्त व्यक्ति को टाइटन फैक्ट्री के पास एक व्यक्ति हेलमेट देते हुए CCTV फुटेज में दिखाई दिया तथा जिस मोटरसाइकिल का उपयोग अभियुक्त द्वारा किया गया था उसका नंबर CCTV कैमरे में ट्रेस हुआ।

उक्त मोटर साइकिल नम्बर के सम्बन्ध में जानकारी करने पर उक्त वाहन सौरभ कुमार पुत्र जसबीर सिंह निवासी टीचर कॉलोनी थाना देवबंद जनपद सहारनपुर उत्तर प्रदेश के नाम पर रजिस्टर होना प्रकाश में आया, जिस पर पुलिस टीम द्वारा गोपनीय रुप से सौरभ कुमार उपरोक्त के सम्बन्ध में जानकारी एकत्रित करते हुये मुखबीर तंत्र को सक्रिय किया गया।

मुखबीर ने पुलिस टीम को सूचना दी कि टर्नर रोड स्थित जिम में चोरी के मामले में जिस आरोपी सौरभ कुमार की आप तलाश कर रहे हैं, वह ऑल्टो 800 कार में सहारनपुर से देहरादून आने वाला है।

सूचना पर पुलिस ने सदिग्ध अल्टो कार की तलाश में आशारोड़ी चैक पोस्ट व RTO चैक पोस्ट के मध्य चैकिंग की, चैकिग के दौरान पुलिस ने सहारनपुर की ओर से आ रही एक ओल्टो कार को रोका गया तो उसमें तीन व्यक्ति सवार थे, जिनसे पूछताछ में उनके द्वारा अपना नाम सौरभ कुमार पुत्र जसवीर सिंह 2- नीरज कुमार राणा पुत्र राजेश कुमार राणा 3- विशाल कुमार पुत्र राजेश कुमार बताया गया, जिनकी तलाशी लेने पर उनके पास से टर्नर रोड स्थित जिम से चोरी किया गया मोबाइल आईफोन 12 प्रो मैक्स, 70 ग्राम स्मैक तथा तीन लाख 50 हजार रुपए नगद बरामद हुए।

पूछताछ करने पर आरोपियों ने उक्त धनराशी को स्मैक बेचकर प्राप्त किया जाना बताया गया। बरामद स्मैक के संबंध में थाना क्लेमनटाउन पर NDPS ACT के तहत अभियोग पंजीकृत किया गया है। अभियुक्तगणो को समय से माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया जायेगा।

पूछताछ मे आरोपी नीरज ने बताया कि विशाल मेरा बड़ा भाई है तथा सौरभ देवबंद सहारनपुर में हमारे पास के ही मौहल्ले का रहने वाला है जिससे काफी लम्बे समय से हमारी जान पहचान है।

वर्तमान में वो चन्द्रबनी चौक स्थित एक जिम में जिम ट्रेनर का काम करता है, सौरभ और विशाल स्विगी व जोमैटो में डिलीवरी बॉय का काम करते हैं। मैं और विशाल पिछले तीन चार वर्षो से देहरादून में रह रहे है और पूर्व में थाना नेहरु काँलोनी से चोरी के मामले में जेल जा चुके हैं।

जेल में हमारी मुलाकात कुछ ड्रग्स पेडलरो से हुयी जिनके सम्पर्क में आकर व जल्दी पैसा कमाने के लालच में हमारे द्वारा स्मैक तस्करी का काम करने की योजना बनाई इसके लिए हमने अपने एक और साथी सौरभ को भी अपने साथ ले लिया चूँकि देहरादून में काफी शिक्षण संस्थान है जिनमें काफी संख्या में बाहरी छात्र–छात्राए पढते है, जिन्हे आसानी से नशे का आदि बनाया जा सकता है।

इसके अलावा पिछले तीन–चार वर्षो से देहरादून में रहने के दौरान हम नशे के आदि काफी लोगो के सम्पर्क में आ गये थे पर देहरादून पुलिस की लगातार ड्रग्स पैडलर्स के विरुद्ध हो रही कार्यवाही को देखते हुये लोगो तक स्मैक की डिलीवरी करने के लिए हमने डिलीवरी बॉय के रुप में काम करने की योजना बनाई।

क्योंकि स्विगी व जोमैटो वाले रात भर लोगों को खाने पीने के सामान की डिलीवरी करते हैं और उन पर किसी को भी शक नहीं होता है और इसकी आड़ में हम आसानी से स्मैक को सम्बन्धित व्यक्ति तक डिलीवर कर सकते हैं।

योजना के मुताबिक सौरभ व विशाल स्विगी व जोमैटो में डिलीवरी बॉय का काम करने लगे। मै देवबंद से सस्ते दामो में स्मैक को खरीद कर देहरादून लाता था तथा नीरज और सौरभ स्विगी व जोमैटो के डिलीवरी बॉय बनकर उक्त स्मैक को खरीददारो तक पहुँचाते थे ।

चोरी किय़े गये मोबाइल के सम्बन्ध में जानकारी करने पर अभियुक्त नीरज द्वारा बताया गया कि मै पूर्व में टर्नर रोड़ स्थित उक्त जिम में जिम ट्रेनर के रुप में काम करता था तथा मुझे जानकारी थी कि वहां काफी लोग मंहगे मोबाइल लेकर जिम करने के लिए आते है, जिन्हें आसानी से चोरी किया जा सकता है।

परन्तु जिम में कैमरे लगे होने के कारण पकडे जाने के डर से हमने वहां भेष बदलकर चोरी करने की योजना बनाई। योजना के मुताबिक सौरभ ने वहाँ मुस्लिम पहनावे व मुँह पर मास्क लगाकर चोरी की घटना को अंजाम दिया।

अल्टो कार, जो हमारे पास से मिली है, उसे हमने स्मैक बेचकर कमाए गये रुपयों से खरीदा था। इसके अतिरिक्त हमारे द्वारा स्मैक की तस्कीरी से एक केटीएम बाईक , 3 स्प्लेडर मोटर साइकिल और पित्थूवाला में 25 लाख कीमत का एक प्लाँट खरीदा गया है।

अभियुक्तों की निशान देही पर पुलिस टीम द्वारा अभियुक्तों के पास से 3 स्पलेडर मोटर साइकिल तथा एक केटीएम बाइक को भी बरामद किया गया है। स्मैक बेचकर पित्थूवाला देहरादून में लिया गया प्लॉट किमती 25,00,000 रुपए, जिसके संबंध में अलग से जब्ती की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

अभियुक्तों को गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून महोदय द्वारा ₹ 10000 के पुरुस्कार से पुरस्कृत करने की घोषणा की गई है।

नाम पता अभियुक्तगण

1-सौरभ कुमार पुत्र जसवीर सिंह निवासी टीचर कॉलोनी थाना देवबंद, जनपद सहारनपुर उत्तर प्रदेश, उम्र 20 वर्ष

2-नीरज कुमार राणा पुत्र राजेश कुमार राणा निवासी गांधी कॉलोनी, थाना देवबंद जनपद सहारनपुर, उत्तर प्रदेश, उम्र 21 वर्ष

3-विशाल कुमार राणा पुत्र राजेश कुमार राणा निवासी उपरोक्त, उम्र 22 वर्ष।

बरामदगी का विवरण

1- 70 ग्राम स्मैक (कीमत लगभग 7,00,000 रुपए)

2- स्मैक बेचकर कमाए गए 3,50,000 रुपए नगद

3- टर्नर रोड स्थित जिम से चोरी किया गया आईफोन 12 प्रो मैक्स (कीमत लगभग डेढ़ लाख रुपए)

4- ऑल्टो कार 800 नंबर।

5- UK 07 DM 5578 स्प्लेंडर।

6- UK 07 FB 4363 स्प्लेंड।

7- UK 07 BU-4918 केटीएम।

8- UP 11AN 4593 ब्लेंडर SPL।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in उत्तराखण्ड

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page