Connect with us

उत्तराखण्ड

प्रत्याशियों के सुरक्षाकर्मियों को भी मतगणना स्थल में नो एंट्री

खबर शेयर करें -

आज को होने जा रही मतगणना को लेकर पुलिस विभाग ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। इसमें करीब 600 से अधिक पुलिस कार्मिकों के साथ पीएसी की दो कंपनी भी तैनात की गई हैं। प्रत्याशियों के साथ सुरक्षाकर्मियों को भी मतगणना स्थल तक जाने की इजाजत नहीं है। मतगणना स्थल के बाहर व अंदर सुरक्षा चक्र बना दिया गया है। एसएसपी ने बुधवार को मतगणना स्थल रायपुर स्पो‌र्ट्स कालेज में सभी पुलिस कार्मिकों की ब्रीफिंग की।

एसएसपी जन्मेजय खंडूड़ी ने कहा कि पुलिसकर्मी सुबह छह बजे तक अपने ड्यूटी स्थल पर पहुंचेंगे। मतगणना स्थल व उसके आसपास के दायरे में किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति को प्रवेश न करने दें। उन्होंने कहा कि सीओ नेहरू कालोनी व थानाध्यक्ष रायपुर इस बात का ध्यान रखेंगे कि महाराणा प्रताप स्पो‌र्ट्स कालेज के बाहर मार्गो पर किसी भी प्रकार की अनावश्यक भीड़ एकत्रित न हो। मतगणना स्थल पर केवल अधिकृत व्यक्तियों को ही चेकिंग के बाद अंदर जाने की अनुमति दी जाए। मुख्य गेट पर नियुक्त कार्मिक यह ध्यान रखेंगे कि मतगणना हाल में दलों के एजेंट अपने साथ ब्रीफकेस, ज्वलनशील पदार्थ, मोबाइल आदि न ले जाएं। कार्मिक अनावश्यक विवाद से बचें। मतगणना स्थल के चारों ओर 100 मीटर के दायरे में पैदल आवाजाही होगी। इस परिधि के अंदर किसी भी प्रकार के वाहन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। प्रत्येक विधानसभा वार अधिकृत एजेंट के अलग-अलग रंग के कार्ड बने हैं, इसलिए मतगणना कक्ष के बाहर लगे पुलिसकर्मी अधिकृत व्यक्ति को ही मतगणना कक्ष में प्रवेश करने दें।

मतगणना स्थल को दो हिस्सों में बांटा

एसएसपी ने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से मतगणना स्थल रायपुर स्पो‌र्ट्स कालेज को दो हिस्सों इनर कार्डन व आउटर कार्डन में विभाजित किया गया है। इनर कार्डन में बास्केटबाल भवन परिसर के अंदर की गई पुलिस व्यवस्था की प्रभारी पुलिस अधीक्षक ग्रामीण कमलेश उपाध्याय और शूटिंग रेंज भवन परिसर में की गई पुलिस व्यवस्था की प्रभारी एसपी सिटी सरिता डोबाल होंगी। शूटिंग रेंज भवन में आउटर कार्डन के प्रभारी अपर पुलिस अधीक्षक संचार मुकेश ठाकुर होंगे। मतगणना स्थल के आसपास की यातायात व्यवस्था व पार्किंग व्यवस्था के प्रभारी पुलिस अधीक्षक यातायात अक्षय कोंडे होंगे।

आउटर कार्डन में बनाए गए हैं सात बैरियर

पुलिस की ओर से आउटर कार्डन में सुरक्षा की दृष्टि से सात बैरियर स्थापित किए गए हैं। मतगणना स्थल के बाहर पार्टी एजेंट, मीडियाकर्मियों व मतगणना में नियुक्त कर्मियों और अधिकारियों के लिए अलग-अलग पांच पार्किंग स्थल बनाए गए हैं। सुरक्षा की दृष्टि से तीन मोबाइल पार्टी पैदल मौजूद होंगी। इसके अलावा रायपुर कालेज के बाहर एक मोबाइल पार्टी वाहन में मौजूद रहेगी। प्रत्येक थाना प्रभारी को अपने-अपने थाना क्षेत्रों में पुलिस बल के साथ भ्रमण करने के निर्देश दिए गए हैं।

यह पुलिस बल रहेगा तैनात

क्षेत्राधिकारी-06

निरीक्षक -12

दारोगा -68

हैड कांस्टेबल – 32

कांस्टेबल – 349

महिला कांस्टेबल – 134

पीएसी-दो कंपनी

यातायात कांस्टेबल – सात

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in उत्तराखण्ड

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page