Connect with us

मनोरंजन

राजेश खन्ना जब ऋषि दा का गुस्सा कर देते थे ठंडा, ‘आनंद’ से अमिताभ बन गए सेलिब्रिटी

खबर शेयर करें -

ऋषिकेश मुखर्जी (Hrishikesh Mukherjee) के निर्देशन में बनी फिल्म ‘आनंद’ (Anand) मास्टरपीस मानी जाती है. राजेश खन्ना (Rajesh Khanna), अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), रमेश देव, सीमा देव, ललिता पंवार के अभिनय से सजी इस फिल्म के हर डायलॉग, गाने, सीन इतने शानदार हैं कि आज भी सिनेप्रेमियों की लिस्ट में शामिल है. 12 मार्च 1971 में रिलीज हुई इस फिल्म को ऋषि दा ने मात्र 28 दिनों में शूट कर लिया था, वो भी तब जब राजेश खन्ना के पास डेट्स की भारी दिक्कत थी. सुपरस्टार के पास इतनी फिल्में थीं कि उनके पास फिल्म का स्क्रिप्ट सुनने का भी वक्त नहीं था. लेकिन ये राजेश खन्ना के बूते की ही बात थी कि भागते-दौड़ते भी इतना शानदार काम किया कि यादगार फिल्म रच डाली. फिल्म के 51 साल पूरा होने पर बताते हैं कुछ दिलचस्प किस्से.

राजेश खन्ना ने ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्म ‘आनंद’ साइन की. अपने अनुशासन के लिए फेमस ऋषिकेश ‘आनंद’ की शूटिंग जल्द से जल्द पूरी करना चाहते थे. लेकिन राजेश के पास तो स्क्रिप्ट पढ़ने का भी वक्त नहीं था. वह एक मशीन की तरह दिन रात काम में डूबे हुए थे. ज्यादा काम की वजह काका बेचैन रहने लगे थे.

‘आनंद’ के दौरान राजेश खन्ना का शेड्यूल बहुत हेक्टिक था

राजेश खन्ना ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि ‘ये बात कोई नहीं जानता लेकिन ‘आनंद’ की शूटिंग मेरे करियर के सबसे बिजी दौर में हुई थी. ज्यादा काम के दबाव में मैं बुरी तरह परेशान रहता था. लोगों को ये बताते-बताते मेरा गला खराब हो चुका था कि मैं और फिल्में नहीं कर सकता. मगर किसी को परवाह नहीं थी, किसी ने मेरी बात नहीं सुनी. अब मेरे पास किलो के हिसाब से फिल्में तो थी लेकिन डेट्स नहीं थी. लोगों ने मेरे ऊपर लालची, मिसमैनेज्ड होने का आरोप लगाया. मैं ऐसा नहीं था, मेरी दिक्कत ये थी कि मैं ना नहीं कह पाता था’.

राजेश खन्ना के साथ काम कर अमिताभ को हुआ गर्व

राजेश खन्ना को ऋषिकेश मुखर्जी की सीधी बात कहने की आदत और दार्शनिक समझ बहुत पसंद थी. ‘आनंद’ की कहानी राजेश को इतनी पसंद आई कि पैसे की परवाह भी नहीं की. ऋषिकेश के साथ काम करने के लिए मार्केट प्राइस से कम पर फिल्म साइन भी कर ली.  राजेश के साथ नए नवेले एक्टर अमिताभ बच्चन को साइन किया. अमिताभ ने अपने कई इंटरव्यू में ये बात कही कि उनके सेलिब्रिटी स्टेट्स की शुरुआत ही तभी हुई थी जब राजेश खन्ना के साथ ‘आनंद’ साइन की थी. अमिताभ ने लिखा ‘मैं उनके साथ आनंद में साइन किया गया था ये मेरे लिए एक चमत्कार था. ईश्वर की वो कृपा, जिसमें उनकी वजह से मुझे सम्मान मिला. जैसे ही किसी को पता चलता कि मैं राजेश खन्ना के साथ काम कर रहा हूं, उसकी नजर में मेरी अहमियत बढ़ जाती थी. मुझे खुद बहुत गर्व होता था’.

राजेश खन्ना के काम से ऋषि दा खुश हो जाते थे 

खैर बात ऋषिकेश मुखर्जी और उनके अनुशासन की करते हैं. राजेश खन्ना के पास उस समय में इतनी फिल्में थी कि सेट पर देर से पहुंचते थे तो ऋषि दा गुस्सा आ जाता था लेकिन वह कहते कि पहले राजेश को उनका सीन करने दो, फिर गुस्सा करेंगे, वर्ना सीन खराब हो सकता है. राजेश उस सीन को इतनी खूबसूरती से निभाते कि ऋषि दा का गुस्सा काफूर हो जाता और राजेश से कहते कि ‘तुमने इतना अच्छा काम किया है, तुम्हारे सौ गुनाह माफ’. ये जानकारी राजेश खन्ना पर किताब लिखने वाले लेखक यासिर उस्मान की किताब ‘कुछ तो लोग कहेंगे’ से ली गई है.

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in मनोरंजन

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page