Connect with us

राजनीति

पिघलेगी कांग्रेस और TMC के रिश्तों पर जमीं बर्फ? ममता बनर्जी के दिल्ली दौरे से लग रहीं अटकलें

खबर शेयर करें -

इस सप्ताह के अंत में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की दिल्ली की निर्धारित यात्रा से पहले, विपक्षी गुट की दो सबसे बड़ी पार्टियों तृणमूल कांग्रेस और कांग्रेस के बीच मेल-मिलाप होने की संभावना है. पश्चिम बंगाल के हावड़ा में बड़ी मात्रा में नकदी के साथ झारखंड के 3 कांग्रेस विधायकों की गिरफ्तारी, इस तथ्य के साथ संयुक्त है कि भर्ती घोटाले में अपने नेता पार्थ चटर्जी की गिरफ्तारी पर टीएमसी बैकफुट पर है. ये दोनों घटनाएं कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के रिश्तों पर जमीं बर्फ को पिघलाने के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य कर सकती हैं. दोनों दलों के बीच संबंधों का सुधरना एक ऐसी संभावना, जिसका विपक्षी एकता के लिए व्यापक निहितार्थ हैं.

सूत्रों का कहना है कि तृणमूल कांग्रेस, झारखंड कांग्रेस के विधायकों की गिरफ्तारी को पश्चिम बंगाल प्रशासन द्वारा एक सफल अभियान के रूप में पेश करने की इच्छुक है, जिसमें हेमंत सोरेन सरकार को गिराने के लिए भाजपा द्वारा कथित प्रयास को विफल कर दिया गया. आपको बता दें कि झारखंड में झामुमो और कांग्रेस की संयुक्त सरकार है. तृणमूल कांग्रेस के एक सूत्र ने कहा, ‘रांची में कांग्रेस के एक नेता द्वारा दायर की गई शिकायत कि 3 विधायकों ने उन्हें नकद की पेशकश की और नई सरकार में एक मंत्रालय के वादे के साथ उन्हें लुभाने की कोशिश की, इससे हमारा मामला और मजबूत हुआ है.’

अपनी शिकायत में, कांग्रेस विधायक कुमार जयमंगल सिंह ने आरोप लगाया है कि 3 विधायकों, जिन्हें अब पार्टी से निलंबित कर दिया गया है, ने उनसे कहा था कि ‘सरमा (हिमंत बिस्वा सरमा का एक स्पष्ट संदर्भ) दिल्ली में बैठे शीर्ष भाजपा नेताओं की मदद से ऐसा कर रहे हैं. तृणमूल कांग्रेस भी संसद में गुजरात के एक मंत्री के खिलाफ लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों को आधार बनाकर भाजपा को घेरने की तैयारी कर रही है और उसके 3 सांसदों ने मामले पर स्थगन नोटिस दिया है.

पार्टी सूत्रों का कहना है कि गुजरात के मंत्री पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों को संसद में उठाने की कोशिश से कांग्रेस को कुछ राहत मिलेगी. आपको बता दें कि बीते हफ्ते कांग्रेस को लोकसभा में अपने नेता अधीर रंजन चौधरी द्वारा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संदर्भ में ‘राष्ट्रपत्नी’ शब्दावली का प्रयोग करने के कारण काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था. भाजपा इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस पर काफी हमलावर रही थी. हालांकि, अधीर रंजन चैधरी ने राष्ट्रपति मुर्मू को पत्र लिखकर अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांग ली है.

राज्यसभा में टीएमसी के फ्लोर लीडर डेरेक ओ ब्रायन ने 29 जुलाई को ट्वीट करते हुए गुजरात के मंत्री पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों का मामला संसद में उठाने का संकेत दिया था. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा था, ‘प्रिय पीएम नरेंद्र मोदी जी और गृह मंत्री अमित शाह जी, सोमवार की सुबह संसद के मानसून सत्र में आप दोनों को देखने के लिए तत्पर हैं. चूंकि आप महिलाओं के प्रति अनादर के मुद्दों को उठाने के लिए इतने उत्सुक हैं. इसलिए हम सभी सदन में आप दोनों का इंतजार कर रहे होंगे.’

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के 4 अगस्त को दिल्ली आने की संभावना
इस बीच, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के 4 अगस्त को दिल्ली पहुंचने की संभावना है. अपने प्रवास के दौरान, वह 7 अगस्त को नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक में भाग लेंगी. वह अपनी पार्टी के सांसदों के साथ रणनीतिक बैठकें भी करेंगी. अभी तक इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है कि ममता बनर्जी के दिल्ली दौरे में कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी या अन्य विपक्षी नेताओं के साथ कोई बैठक शामिल है या नहीं.

उप-राष्ट्रपति चुनाव 6 अगस्त के लिए निर्धारित, तृणमूल कांग्रेस मतदान से रहेगी दूर
उप-राष्ट्रपति चुनाव 6 अगस्त के लिए निर्धारित है. लेकिन तृणमूल ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वह मतदान से दूर रहेगी. यह दावा करते हुए कि उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार के चयन को लेकर हुई विपक्षी खेमे की परामर्श बैठक से उसे दूर रखा गया था, एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ के खिलाफ विपक्ष ने मार्गरेट अल्वा को मैदान में उतारने का फैसला किया है.

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in राजनीति

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page