Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

कीव के काफी करीब रूसी सेना, यूक्रेन के शहरों पर मिसाइल अटैक, मस्जिद और एयरबेस तबाह; 10 बड़ी बातें

खबर शेयर करें -

रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी कीव के करीब पहुंच गई है और कई अन्य शहरों में नागरिक क्षेत्रों को भी निशाना बना रही है. यूक्रेन में रूस के हवाई हमले तेज हो गए. रूसी विमानों और तोपों ने देश के पश्चिम में जहां यूक्रेनी हवाई पट्टियों को निशाना बनाया, वहीं पूर्व में एक प्रमुख औद्योगिक केंद्र पर बम व गोले बरसाए. यूक्रेन ने कहा कि रूस ने बंदरगाह शहर मारियुपोल में एक मस्जिद पर हमला किया जिसमें 80 नागरिक रहते थे.

दूसरी ओर रूस ने दावा किया है कि उसने कीव, चेर्निहीव, सूमी, खारकीव और मारियुपोल शहरों से नागरिकों और विदेशी नागरिकों को निकालने के लिए मास्को से 10 कॉरिडोर खोले हैं, जिसमें प्रत्येक शहर से एक कॉरिडोर शामिल है. इसके साथ ही रूस ने यह भी आरोप लगाया कि यूक्रेन ने विभिन्न देशों के लगभग 7,000 लोगों को बंधक बना लिया है, जबकि 70 जहाज बंदरगाहों पर फंसे हैं.

रूस और यूक्रेन के बीच जंग की 10 अहम बातें:

1.यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि रूसी सेना ने मारियुपोल में एक मस्जिद पर गोलाबारी की, जहां 80 नागरिक शरण ले रहे थे. यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, “मारियुपोल में सुल्तान सुलेमान द मैग्निफिकेंट और उनकी पत्नी रोक्सोलाना (हुर्रेम सुल्तान) की मस्जिद पर रूसी आक्रमणकारियों ने गोलाबारी की थी. तुर्की के नागरिकों सहित 80 से अधिक वयस्क और बच्चे वहां गोलाबारी से बचने के लिए छिपे हुए हैं.”

2.अमेरिका के रक्षा अधिकारियों ने रूस के हवाई अभियान को लेकर एक आकलन साझा किया. उन्होंने कहा कि रूसी पायलट दिनभर में औसतन 200 बम गिरा रहे हैं, जबकि यूक्रेनी बलों के मामले में यह संख्या पांच से दस के बीच है. अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, यूक्रेनी बल रूसी विमानों के हमलों से निपटने के लिए सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों, रॉकेट से चालित गोलों और ड्रोन विमानों के इस्तेमाल पर ज्यादा जोर दे रहे हैं.

3.यूक्रेन के राष्ट्रपति के चीफ ऑफ स्टाफ के सलाहकार ओलेक्सी एरेस्टोविच ने शनिवार को कहा कि रूस के हमले में आई कमी के बाद यूक्रेन को उम्मीद है कि कीव, खारकीव और डोनबास क्षेत्रों पर हमलों की एक नई लहर देखने को मिलेगी. अपने नए वीडियो संबोधन में राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने शनिवार को रूस पर मेयर को बंधक बनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि मास्को अब आतंकी रणनीति का सहारा ले रहा है.

4.यूक्रेन के अधिकारियों ने दावा किया है कि रूस ने मेलिटोपोल शहर के मेयर इवान फेडोरोव का अपहरण कर लिया है. यह घोषणा सबसे पहले राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख किरिलो टिमोशेनको ने शुक्रवार रात एक सोशल मीडिया पोस्ट में की. यूक्रेनी संसद ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा कि “10 रूसी लोगों के एक समूह ने मेलिटोपोल के मेयर का अपहरण कर लिया क्योंकि उन्होंने दुश्मन के साथ सहयोग करने से इनकार कर दिया.”

5.उपग्रह से प्राप्त तस्वीरों से राजधानी कीव और उसके आसपात के इलाकों में आवासीय परिसरों में रूसी और यूक्रेनी बलों के बीच भीषण गोलीबारी होने की जानकारी मिली है. मैक्सर टेक्नोलॉजी द्वारा ली गई तस्वीरों में कीव के बाहरी इलाके में स्थित मोशुन शहर में तोपों से निकलती आग की लपटों और धुएं के साथ-साथ बड़े-बड़े गड्ढे और जलते हुए घर नजर आ रहे हैं.

6.अब तक रूसी सेना ने उत्तर और कीव के आसपास रुकते हुए दक्षिण और पूर्व के शहरों में सबसे अधिक प्रगति की है. आसपास के वोलिन क्षेत्र के प्रमुख यूरी पोहुल्याको के अनुसार पश्चिमी लुत्स्क में हवाई अड्डा पर बमबारी के कारण दो यूक्रेनी कर्मचारियों की मौत हो गई, जबकि छह लोग घायल हो गए. रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने कहा कि रूस ने लुत्स्क और इवानो-फ्रैंकिव्स्क स्थित सैन्य हवाई अड्डों को निष्क्रिय करने के लिए शुक्रवार को लंबी दूरी के लक्ष्य पर सटीक निशाना साधने में सक्षम हथियारों का इस्तेमाल किया.

7.इस बीच नई उपग्रह तस्वीरें राजधानी कीव के बाहर एक विशाल रूसी काफिले को दिखाती हैं. रूसी सेना का 64-किलोमीटर लंबा काफिला है जिसमें वाहन, टैंक और तोपखाने शामिल हैं. लेकिन भोजन और ईंधन की कमी की खबर प्रसारित होने के बीच काफिला रुका हुआ है. अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि यूक्रेनी सैनिकों ने टैंकरोधी मिसाइलों से काफिले को निशाना बनाया है.

8.रूसी हवाई हमलों ने पहली बार पूर्वी शहर नीप्रो को भी निशाना बनाया, जो एक प्रमुख औद्योगिक केंद्र और यूक्रेन का चौथा सबसे बड़ा शहर है. यह नीपर नदी के किनारे बसा है. यूक्रेन के गृह मंत्रालय के सलाहकार एंटन हेराशेंको के अनुसार शुक्रवार तड़के हुए तीन हमलों में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई. कीव क्षेत्र प्रशासन के प्रमुख ओलेक्सी कुलेबा ने कहा कि एक मिसाइल ने कीव के मुख्य अंतरराष्ट्रीय बॉरिस्पिल हवाई अड्डे से लगभग 20 किलोमीटर पूर्व में बैरशिवका शहर को निशाना बनाया.

9.रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने कहा कि रूस समर्थित लड़ाके पूर्व, उत्तर और पश्चिम से मारियुपोल में 800 मीटर तक आगे बढ़ चुके हैं. ब्रिटिश रक्षा थिंक-टैंक रॉयल यूनाइटेड सर्विसेज इंस्टीट्यूट के एक शोधार्थी जैक वाटलिंग ने भी उम्मीद जताई कि सैन्य काफिला शहर के पश्चिम की ओर बढ़ रहा है.

10.यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा, “यह कहना अभी असंभव है कि हमारी जमीन को मुक्त कराने में अभी और कितने दिन लगेंगे, लेकिन यह कहना संभव है कि हम यह कर लेंगे क्योंकि… हम सामरिक रूप से महत्वपूर्ण मोड़ पर पहुंच गए हैं.” उन्होंने कहा कि प्रशासन 12 मानवीय गलियारों पर काम कर रहा है और सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहा है कि सभी जरूरतमंदों को भोजन, दवाएं और जरुरत की चीजें मिलती रहें.

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in अंतरराष्ट्रीय

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page