Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

अमेरिका ने चीन को रूस की सैन्य सहायता से रोका, चेताया- अगर प्रतिबंधों के खिलाफ मदद की तो भुगतना होगा अंजाम

खबर शेयर करें -

रूस ने चीन से यूक्रेन ने आक्रमण में इस्तेमाल करने के लिए सैन्य उपकरणों का सहयोग मांगा है। इस अनुरोध ने अमेरिका और चीनी सरकारों के शीर्ष सहयोगियों के बीच रोम में सोमवार की बैठक से पहले चल रहे युद्ध को लेकर तनाव बढ़ा दिया। साथ ही अमेरिका ने कहा कि रूस की सैन्य सहायता करने की सूरत में उसे इसका अंजाम भुगतना होगा।

वार्ता से पहले, व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने चीन को स्पष्ट रूप से चेतावनी दी कि वह वैश्विक प्रतिबंधों, सजा से बचने में रूस की मदद करने से बचें। उन्होंने कहा कि वह आर्थिक क्षेत्र में रूस को आगे नहीं बढ़ने देंगे।

चीन द्वारा रूस की वित्तीय मदद की पेशकश की संभावना राष्ट्रपति जो बाइडन के लिए कई चिंताओं में से एक है। एक अमेरिकी अधिकारी ने संवेदनशील मामलों पर चर्चा करते हुए कहा कि हाल के दिनों में रूस ने यूक्रेन के साथ चल रहे युद्ध में आगे बढ़ने के लिए सैन्य उपकरणों सहित चीन से समर्थन का अनुरोध किया था। अधिकारी ने अनुरोध के दायरे के बारे में विवरण नहीं दिया।

अनुरोध को सबसे पहले फाइनेंशियल टाइम्स और द वाशिंगटन पोस्ट ने रिपोर्ट किया था। बाइडन प्रशासन चीन पर रूसी दुष्प्रचार फैलाने का भी आरोप लगा रहा है जो रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सेना के लिए यूक्रेन पर रासायनिक या जैविक हथियारों से हमला करने का बहाना हो सकता है।

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण ने चीन को उसके दो सबसे बड़े व्यापारिक भागीदारों अमेरिका और यूरोपीय संघ के साथ एक नाजुक स्थिति में डाल दिया है। चीन को उन बाजारों तक पहुंच की आवश्यकता है, फिर भी उसने मास्को के लिए समर्थन दिखाया है।

चीनी विदेश नीति के वरिष्ठ सलाहकार यांग जिएची के साथ अपनी बातचीत में, सुलिवन वास्तव में उस सीमा की तलाश कर रहे होंगे जो बीजिंग मास्को के लिए करेगा। उन्होंने सीएनएन को बताया, ‘मैं यहां सार्वजनिक रूप से बैठने और धमकियों के लिए नहीं जा रहा हूं। लेकिन मैं आपको बताऊंगा कि हम बीजिंग से सीधे और निजी तौर पर संवाद कर रहे हैं कि इसके बिल्कुल परिणाम होंगे अगर चीन रूस को प्रतिबंधों से होने वाले नुकसान को वापस भरने में मदद करता है।’ 

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in अंतरराष्ट्रीय

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page