Connect with us
हर साल हजारों पर्यटक इस खूबसूरत जगह का दीदार करने पहुंच रहे हैं, जिससे वन विभाग को लाखों की आमदनी हो रही है।

पर्यटन

उत्तराखंड में नया टूरिस्ट डेस्टिनेशन बना ये खूबसूरत झरना , 8 महीने में 66 हजार पर्यटक पहुंचे

खबर शेयर करें -

नैनीताल: वीकेंड पर किसी झरने में अठखेलियां करने का मन है तो रामनगर चले आइए। यहां पर्यटकों के लिए न सिर्फ खूबसूरत नजारें हैं, बल्कि वन क्षेत्रों से सटे झरने भी हैं, जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। कालाढूंगी स्थित कॉर्बेट फॉल ऐसी ही जगह है। यहां पहाड़ी से गिरता झरना पर्यटकों को बरबस ही अपनी ओर खींच लेता है।

बीते साल आठ महीने में यहां 66 हजार से ज्यादा पर्यटक पहुंचे, जिससे वन विभाग ने 50.59 लाख रुपये की आमदनी की। कॉर्बेट फॉल कालाढूंगी क्षेत्र नया गांव में स्थित है। इसे एक जुलाई से 30 सितंबर तक बरसात की वजह से पर्यटकों के लिए बंद कर दिया जाता है। अन्य महीनों में पर्यटक यहां घूमने आ सकते हैं।

घने सागौन के जंगल से घिरा हुआ यह क्षेत्र पर्यटकों को काफी पसंद आता है। यह फॉल रामनगर कार्बेट कार्यालय से 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कॉर्बेट फॉल घूमने वालों के लिए 25 रुपये से 1000 रुपये तक का शुल्क रखा गया है। डीएफओ कुंदन कुमार कहते हैं कि कार्बेट फॉल के गेट पर अभी तक ऑफलाइन शुल्क लिया जाता है। अब वहां पर शुल्क के भुगतान के लिए स्वैप मशीन भी लगाई जा रही है।

पहले यहां पर पर्यटकों को नहाने की सुविधा भी दी जाती थी, लेकिन डूबने के खतरे को देखते हुए 8 साल पहले यहां नहाने पर रोक लगा दी गई। हर साल हजारों पर्यटक इस खूबसूरत जगह का दीदार करने पहुंच रहे हैं, जिससे वन विभाग को लाखों की आमदनी हो रही है। वन विभाग यहां पर सुविधाएं विकसित करने पर भी ध्यान दे रहा है।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in पर्यटन

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page