Connect with us
Omega 3 Deficiency Symptoms: ओमेगा-3 फैटी एसिड न केवल शरीर के बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है, इसकी कमी से आपके सोचने-समझने की शक्ति कम हो सकती है, जानिए इसके लिए क्या खाना चाहिए।

लाइफस्टाइल

Omega 3 Foods: दिमाग की नसों को सिकोड़ देती है ओमेगा-3 की कमी, 5 लक्षण दिखते ही खाना शुरू करें 15 चीजें

खबर शेयर करें -

Symptoms of Omega-3 Deficiency: स्वस्थ और सेहतमंद शरीर के लिए जिस तरह प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों की जरूरत होती है, ठीक उसी तरह ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acids) भी जरूरी है। यह पोषक तत्व सिर्फ शरीर को नहीं बल्कि दिमाग को भी फिट रखता है। यह पॉलीअनसैचुरेटेड फैट है, जो शरीर को स्वस्थ रखने, सूजन कम करने और दिमाग व तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने का काम करता है।

शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी से सोचने-समझने की शक्ति कम होना, मूड डिसऑर्डर, अवसाद और चिंता जैसी मानसिक समस्याएं, हार्ट डिजीज, स्किन डिजीज और बालों से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड शिशुओं के दिमागी और शारीरिक विकास के लिए भी जरूरी है।

इंसान का शरीर ओमेगा-3 नहीं बनाता है इसलिए ऐसी चीजों का सेवन करना जरूरी है जिमें यह पोषक तत्व पाया जाता है। सैल्मन और सार्डिन जैसी मछली, अलसी के बीज, चिया के बीज, अखरोट और सोयाबीन जैसी चीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है।

ध्यान केंद्रित करने में परेशानी

ध्यान केंद्रित करने में परेशानी

अगर आप आसानी से विचलित हो जाते हैं और किसी भी काम में आपका ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाता है, तो साफ संकेत है कि आपके शरीर में ओमेगा-3 की कमी है, क्योंकि यह पोषक तत्व दिमागी कामकाज के लिए बहुत जरूरी है।

मूड स्विंग्स

मूड स्विंग्स

ओमेगा-3 फैटी एसिड का दिमागी कामकाज को बेहतर बनाने में बड़ा रोल है। जब शरीर में इस पोषक तत्व की कमी होती है, तो सोचने-समझने की शक्ति कम होना, याददाश्त कमजोर होना सहित कई न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर हो सकते हैं।

थकान और नींद न आना

थकान और नींद न आना


क्या आपको हमेशा थकान महसूस होती है? क्या आपको रात में सोने में परेशानी महसूस होती है? यूनिवर्सिटी हेल्थ न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर ऐसा हो रहा है, तो ओमेगा-3 की कमी इसका एक बड़ा कारण हो सकती है। इसके लिए आप अपनी डाइट पर ध्यान देना शुरू करें।

त्वचा, बाल और नाखून की समस्याएं

त्वचा, बाल और नाखून की समस्याएं

त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए यह पोषक तत्व बहुत जरूरी है। ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी से त्वचा में सूखापन, त्वचा पर पपड़ी जमना और भंगुर बाल हो सकते हैं।

बार-बार पेशाब आना

बार-बार पेशाब आना

ओमेगा-3 की कमी की वजह से आपके मुंह में सूखापन आ सकता है या आप डिहाइड्रेट हो सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको बार-बार पेशाब करने की इच्छा महसूस हो रही है, तो यह संकेत है कि आपको इस पोषक तत्व की कमी है।

रोजाना कितने ओमेगा-3 की जरूरत

-3-

​नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की रिपोर्ट के अनुसार, बच्चों को रोजाना 1 ग्राम से लेकर 1.1 ग्राम, पुरुषों को 1.6 ग्राम और महिलाओं को 1.1 ग्राम जबकि गर्भवती महिलाओं को 1.4 ग्राम ओमेगा-3 फैटी एसिड की जरूरत होती है।

किन चीजों में पाया जाता है सबसे ज्यादा ओमेगा-3

-3
  • सीफूड्स- फैट वाली मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल, टूना, हेरिंग और सार्डिन
  • नट्स एंड सीड्स- जैसे अलसी, चिया बीज और अखरोट
  • वनस्पति तेल- जैसे अलसी का तेल, सोयाबीन का तेल और कैनोला का तेल
  • फोर्टीफाइड फूड- जैसे अंडे, दही, जूस, दूध, सोया ड्रिंक

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in लाइफस्टाइल

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page