Connect with us

अजब-गजब

आजकल: क्या हैं ‘दहेज के फायदे’ बताने वाली किताब का मामला, क्यों मचा है बवाल? जानिए सबकुछ

खबर शेयर करें -

Merits of Dowry: दहेज के फायदे बताने वाली किताब को लेकर सोशल मीडिया पर जबरदस्त बवाल मचा हुआ है. गौरतलब है कि मंगलवार को एक किताब के पेज की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी, जिस पर दहेज के फायदे बताए गए थे. इसके बाद सोशल मीडिया पर इसे लेकर विरोध शुरू हो गया. शिवसेना की राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने भी इस पर आपत्ति जताते हुए शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से ऐसे किताबों को तुरंत हटाने की मांग की थी.

प्रियंका चतुर्वेदी के शिकायत को संज्ञान में लेते हुए राष्ट्रीय महिला आयोग ने भी शिक्षा मंत्री को पत्र लिखकर पुस्तक के खिलाफ उचित कार्रवाई की मांग की थी. आयोग ने कहा कि इस तरह की सामग्री दहेज के खतरे के बारे में गलत संदेश देती है, केंद्रीय शिक्षा मंत्री को तुरंत संज्ञान लेते हुए इस पर कार्रवाई करनी चाहिए.

सोशल मीडिया यूजर्स ने बताया कि वायरल पेज, ‘टेक्स्ट बुक ऑफ सोशियोलॉजी फॉर नर्सेज बाय टी के इंद्राणी’ नाम की किताब का है. किताब का जो पृष्ठ सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है उस पर बताया गया है कि किस तरह से दहेज नई गृहस्थी बसाने में मदद करता है एवं कैसे दहेज के माध्यम से खूबसूरत न दिखने वाली लड़कियों को भी शादी करने में मदद मिलती है.

इस स्क्रीन शॉट के वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर इसका जबरदस्त विरोध किया गया. जिसके बाद प्रियंका चतुर्वेदी, राष्ट्रीय महिला आयोग समेत कई ने शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से इसे हटाने की मांग की. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस पूरे विवाद के बाद किताब के पब्लिशर ने कहा है कि उन्होंने तत्काल प्रभाव से इस किताब को मार्केट से हटाने का निर्णय लिया है. अब देखना होगा की शिक्षा मंत्रालय इस पूरे मामले पर क्या कारवाई करता है.

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in अजब-गजब

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page