Connect with us

उत्तराखण्ड

मगरमच्छ को मार-मार कर घायल करने वालों के खिलाफ मुकद्दमा, छह नामजद

खबर शेयर करें -

खटीमा। देवहा नदी में मगरमच्छ को मार-मार कर घायल करने वालों के खिलाफ वन विभाग ने नामजद मुकदमा दर्ज कर लिया है। वन विभाग ने इस मामले में छह लोग नामजद किए हैं। जांच अधिकारी द्वारा अभी वीडियो फुटेज से अन्य आरोपियों की भी शिनाख्त की जा रही है। उनके खिलाफ भी मुकदमे दर्ज किये जायेंगे।
छह दिन पहले रविवार को सुनपहर गांव में पशुओं को चराने के दौरान नदी पार करते समय मगरमच्छ के हमले में किशोर वीर कुमार (13) की मौत हो गयी थी। वन विभाग ने किशोर की तलाश में नदी में जाल डाला तो दस कुंतल वजनी और दस फीट लंबा मगरमच्छ पकड़ में आ गया। मगरमच्छ दिखाई देने पर गुस्साए ग्रामीणों ने उसे मार-मार कर घायल कर दिया। ग्रामीणों का कहना था कि इसी मगरमच्छ ने वीर कुमार को मारा है। बाद में तय हुआ कि मगरमच्छ का एक्सरे कराया जायेगा, ताकि साफ हो सके कि उसके पेट में मानव शरीर के अंश हैं या नहीं। मगरमच्छ का उप जिला चिकित्सालय में एक्सरे कराया गया, लेकिन एक्सरे में कुछ नहीं निकला। मगरमच्छ के घायल होने की वजह से दूसरे दिन मगरमच्छ की हालत बिगड़ गई। वन विभाग मगरमच्छ को उपचार के लिए पंतनगर लेकर जा रहा था। घायल होने की वजह से रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। मौत के बाद मगरमच्छ के पोस्टमार्टम में भी उसके पेट में मानव अंग के कोई अवशेष नहीं मिले।

अब वन विभाग ने मगरमच्छ को मार-मार कर घायल करने वालों की वीडियो देखकर छह लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। रेंजर आरएस मनराल ने बताया कि सुनपहर क्षेत्र के प्रियांशु, दीपांशु, विपिन, अमित, संत कुमार, अमित के खिलाफ वन्य जीव अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। वीडियो रिकॉर्डिंग की जांच के बाद मुकदमे में आरोपियों के नाम बढ़ सकते हैं। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in उत्तराखण्ड

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page