Connect with us

क्राइम

ढूंगापाटली में खनन का राजस्व टीम ने किया निरीक्षण

खबर शेयर करें -

बागेश्वर। ढंूगापाटली में चल रहे कथित अवैध खनन के खिलाफ ग्रामीणों की शिकायत के बाद शनिवार को राजस्व और खनन विभाग की टीम ने खनन क्षेत्र का निरीक्षण किया। इस दौरान वहां काफी कमियां पाई गई हैं। खनन विभाग के मुताबिक कौशल्या
नदी में मलबा पाया तो कई स्थान पर खान क्षेत्र से बाहर खनन करना पाया गया। राजस्व उपनिरीक्षक ने कहा है कि रिपोटज्ञ उ’चाधिकारियों को भेजी जाएगी, जिसके बाद ही आगे की कार्रवाई होगी।
ढूंगापाटली के ग्रामीण व ग्राम प्रधान लंबे समय से ढूंगा में रात में जेसीबी चलाने व कौशल्या नदी को प्रदूषित करने की शिकायत कर रहे थे। जिस पर उपजिलाधिकारी व खान विभाग के अधिकारियों के निर्देश पर राजस्व उपनिरीक्षक आरसी आर्या व खान विभाग के कर्मचारियों ने खान का निरीक्षण किया। ग्रामीणों ने कहा कि खान मालिक रात तक जेसीबी चला रहे हैं जिससे उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं जांच टीम ने पाया कि कौशल्या नदी में भारी मात्रा में मलबा डाला गया है, जिससे नदी प्रदूषित हो रही है। इसके अलावा खान क्षेत्र में अन्य कमियां पाई गई। वहीं जांच दल के समक्ष ग्रामीणों व खान मालिक के बीच समझौता हुआ कि वह नदी में डाला गया मलबा हटाएगा तथा सायंकाल के बाद जेसीबी नहीं चलाएगा। इधर उपनिरीक्षक ने बताया कि वह जांच रिपोटज़् को उ’चाधिकारियों को सौंपेंगे इसके बाद उनके स्तर से ही कारज़्वाई होगी।

  • जांच पर ग्रामीणों की नजर
    बागेश्वर। ढूंगा में नियमों को ताक में रखकर अवैध खनन व नदी प्रदूषित करने का मामला काफी तूल पकड़ गया था जिस पर प्रषासन ने जांच कराई। अब जांच टीम का कहना है कि इसे उ’चाधिकारियों को सौंपा जाएगा उन्हीं के स्तर से कार्रवाई की जाएगी। कार्रवाई की मांग कर रहे ग्रामीण अब रिपोर्ट और जांच के इंतजार में हैं। ग्रामीणों ने बताया कि कई लोगों ने जांच की वीडियो बनाई है जिसमें धरातल पर स्थिति स्पष्ट है। अब देखना है कि इस पर क्या कार्रवाई होती है। जिला खान अधिकारी लेखराज का कहना है कि प्रशासन के निर्देश पर संयुक्त टीम ने खान क्षेत्र का दौरा किया। जिसकी रिपोर्ट का इंतजार है। रिपोर्ट के बाद ही आगे क्या होना है यह तय किया जाएगा।
Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in क्राइम

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page