Connect with us

उत्तराखण्ड

भाजपा ने जारी की नौ प्रत्‍याशियों की सूची, पूर्व सीएम खंडूड़ी की बेटी रितु कोटद्वार से लड़ेंगी चुनाव

खबर शेयर करें -

देहरादून। लंबी कसरत के बाद आखिरकार भाजपा ने बुधवार को विधानसभा की शेष रह गईं 11 सीटों मैं से नौ पर प्रत्याशियों के नाम का एलान कर दिया। इनमें झबरेड़ा और रुद्रपुर सीट वर्तमान विधायक क्रमशः देशराज कर्णवाल और राजकुमार ठुकराल के टिकट काट दिए गए हैं। वहीं, कोटद्वार विधानसभा सीट पर पार्टी ने यमकेश्वर से विधायक एवं पूर्व सीएम बीसी खंडूड़ी की पुत्री रितु खंडूड़ी को प्रत्याशी बनाया है।

भाजपा ने विधानसभा की 70 में से 59 सीटों पर प्रत्याशियों की पहली सूची 20 जनवरी को जारी की थी। गढ़वाल मंडल की छह और कुमाऊं मंडल की पांच फंसी हुई सीटों पर प्रत्याशी चयन के मद्देनजर पार्टी तब से मंथन में जुटी हुई थी। इनमें से कुछ सीटों पर जिताऊ उम्मीदवार की तलाश तो कुछेक पर दावेदारों की अधिक संख्या को देखते हुए सशक्त प्रत्याशी के चयन के लिए माथापच्ची चल रही थी। कुछ सीटें जातीय व सामाजिक समीकरणों के कारण उलझी हुई थीं, जबकि कुछेक में कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची पर भी पार्टी नजरें जमाए हुए थीं।

भाजपा के प्रांतीय और केंद्रीय नेतृत्व के बीच हुई कई दौर की वार्ता के बाद पार्टी ने इन बची हुई सीटों की गुत्थी को सुलझाने में कामयाबी पाई। यद्यपि, प्रत्याशियों के संबंध में दो दिन पहले सहमति बना ली गई थी, लेकिन पार्टी ने रणनीतिक तौर प्रत्याशियों की घोषणा को रोका हुआ था। अब जबकि नामांकन के लिए केवल दो दिन का ही समय रह गया है तो पार्टी ने बुधवार शाम को 11 में से नौ प्रत्याशियों के नाम का एलान कर दिया।

पार्टी ने भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष एवं यमकेश्वर विधायक रितु खंडूड़ी का पहली सूची में टिकट काट दिए जाने से संगठन में उपजे असंतोष को थामने के मद्देनजर रितु खंडूड़ी को कोटद्वार से प्रत्याशी बनाया है। पार्टी को भरोसा है कि यहां पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूड़ी की विरासत का फायदा उसे मिलने के साथ ही वह सहानुभूति कार्ड भी खेलेगी। वर्ष 2012 के चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूड़ी यहां से हार गए थे और इसी वजह से तब भाजपा की सरकार नहीं बन पाई थी।

भाजपा प्रत्याशियों की सूची

  • केदारनाथ- शैलारानी रावत
  • कोटद्वार- रितु खंडूड़ी
  • झबरेड़ा- राजपाल सिंह
  • पिरान कलियर-मुनीश सैनी
  • रानीखेत-प्रमोद नैनवाल
  • जागेश्वर-मोहन सिंह मेहरा
  • हल्द्वानी-जोगेंद्र पाल सिंह रौतेला
  • लालकुंआ- मोहन सिंह बिष्ट
  • रुद्रपुर- शिव अरोड़ा
Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in उत्तराखण्ड

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page