Connect with us
Alcoholic Drinks Side Effects: बीयर एक एल्कोहॉलिक ड्रिंक है। गर्मी के दौरान लोग इसका बहुत ज्यादा सेवन करते हैं, जो कि शरीर और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। आइए इसके साइड इफेक्टस जानते हैं।

लाइफस्टाइल

Beer Side Effects: चिल्ड बीयर से प्यास बुझाना है बुरा आइडिया, अंदर से सूख जाएगा पूरा शरीर, ये है निशानी

खबर शेयर करें -

गर्मियों में बीयर की बिक्री काफी तेजी से बढ़ जाती है। इस नशीले पेय को किडनी स्टोन के इलाज से भी जोड़ा जाता है। वहीं, ऐसे लोगों की भी भरमार है, जो सोचते हैं कि चिलचिलाती गर्मी में चिल्ड बीयर पीने से ठंडक और प्यास बुझाने में मदद मिलती है। क्या ये सच है, क्या लिमिट में बीयर पीने से कोई फायदा मिलता है? आइए इन सभी सवालों का जवाब डॉक्टर से जानते हैं।

हैदराबाद के यशोदा हॉस्पिटल में सीनियर कंसल्टेंट फिजिशियन Dr. Dilip Gude ने इसे गलतफहमी करार दिया है। विशेषज्ञ के अनुसार, एल्कोहॉल की छोटी से छोटी मात्रा भी नुकसान करती है। जबकि बीयर में 5 से 6 प्रतिशत एल्कोहॉल होता है। यह अनहेल्दी ड्रिंक गर्मी में डिहाइड्रेशन को गंभीर बना सकती है। पानी की कमी से शरीर के अंदर ड्राईनेस (सूखा) बढ़ने लगती है।

बीयर पीने के बाद आता है ज्यादा पेशाब

बीयर पीने के बाद आता है ज्यादा पेशाब

एल्कोहॉल के अंदर इथेनॉल होता है, जो कि एडीएच (एंटी-ड्यूरेटिक हॉर्मोन) को रोक देता है और ड्यूरेसिस शुरू हो जाता है। इस प्रक्रिया में पेशाब के रूप में ज्यादा फ्लूइड लॉस होने लगता है। जिससे डिहाइड्रेशन बढ़ जाता है। साथ में एल्कोहॉलिक लिवर डिजीज और NASH के मरीजों का लिवर बहुत ज्यादा खराब हो सकता है।

जरूरत से ज्यादा पसीना निकलना

जरूरत से ज्यादा पसीना निकलना

गर्मी में शरीर के तापमान को कम करने के लिए पसीना निकलता है। लेकिन एल्कोहॉल पीने से बॉडी टेंप्रेचर बहुत तेजी से बढ़ने लगता है, जिससे और ज्यादा पसीना निकलने लगता है। यह स्थिति भी शरीर में पानी की कमी को बढ़ावा देती है।

ये लक्षण हैं खतरे की घंटी

ये लक्षण हैं खतरे की घंटी

Dr. Dilip Gude का कहना है कि गर्मी के दौरान जब शरीर में बहुत ज्यादा पानी की कमी हो जाती है तो कंफ्यूजन, सिर चकराना, मसल्स क्रैम्प, भ्रम जैसे लक्षण दिखने लगते हैं। डायबिटीज, हाइपरटेंशन और लंग, लिवर, किडनी, दिल की बीमारी के मरीजों को गर्मी में बीयर पीने से ज्यादा नुकसान पहुंचता है।

कॉकटेल है और खतरनाक

कॉकटेल है और खतरनाक

​एल्कोहॉल को कॉकटेल के रूप में पीना और ज्यादा नुकसानदायक है। इन एल्कोहॉलिक ड्रिंक्स में काफी ज्यादा शुगर होती है, जिसकी वजह से ऑस्मोटिक ड्यूरेसिस हो सकता है। यह स्थिति शरीर के लिए बहुत ज्यादा खतरनाक होती है।

खाली पेट बीयर पीने की गलती

खाली पेट बीयर पीने की गलती

अगर आपका पेट खाली है और प्यास लगने पर बीयर पी रहे हैं तो नुकसान के लिए तैयार रहें। क्योंकि, एल्कोहॉल को खाली पेट लेने से यह खून में बहुत जल्दी पहुंचता है। गर्मी के साथ इथेनॉल मिलकर हीट एग्जॉशन, हीट स्ट्रोक और हाइपरपाइरेक्सिया जैसी भयंकर बीमारी का खतरा दोगुना बढ़ा देता है।

गर्मी में कैसे बुझाएं प्यास?

गर्मी में कैसे बुझाएं प्यास?

डॉक्टर कहते हैं कि गर्मी में बीयर या कॉकेटल के रूप में एल्कोहॉल किसी भी मौसम के मुकाबले ज्यादा डिहाइड्रेट करती है। शरीर को ठंडक देने और प्यास बुझाने के लिए सबसे बेस्ट साफ और ताजा पानी पीएं।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in लाइफस्टाइल

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page