Connect with us

लाइफस्टाइल

बेवक्त भूख लगने पर इन हेल्दी ऑप्शन्स को करें ट्राय, जो वेट लॉस में भी हैं मददगार

खबर शेयर करें -

Healthy Snacks: शुगर क्रेविंग आपकी डाइट के आड़े आ रही है, तो ऐसे मे आपकी वेट लॉस जर्नी का क्या होगा? क्या आप भूख लगने पर चाय या कॉफी के सिप लेने लगती हैं या समोसे या चिप्स के काम चलाती हैं? अगर हां, तो ये आपकी जर्नी के बैरियर्स हैं। ऐसे में बेवक्त भूख लगने की आदत से कैसे बचें और मंचिंग स्नैक्स के तौर पर क्या हो सकते हैं हेल्दी ऑप्शन, जानिए यहां।

केले के चिप्स

केले सेहत के लिए रामबाण माने जाते हैं। पके केले जिस तरह एनर्जी का भंडार माने जाते हैं, उसी तरह कच्चा केला भी शरीर के लिए काफी अच्छा माना जाता है। केले में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन, बी6, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आप केले के चिप्स अपनी डाइट में शामिल करती हैं, तो इससे आप लंबे समय तक ऊर्जावान बनी रहंगी।

मखाना

मखाना को आप मंचिंग स्नैक्स के तौर पर कभी भी ले सकते हैं। इसमें आप कई फ्लेवर ऐड कर सकती हैं। अगर पुदीने का फ्लेवर चाहिए तो पुदीने की पत्तियों को इस पर रोस्ट होते समय डालें। इसे खाने से एनर्जी मिलती है। इस मौसम में मुट्ठीभर सूखे भूने मखाने खा सकते हैं।

पॉप कॉर्न

अगर आप वजन कम करने के साथ हेल्दी स्नैक्स लेना चाहती हैं, तो आप नमक के साथ ताजा भुने हुए पॉप कॉर्न ले सकती हैं। गर्मागर्म पॉप कॉर्न भूख भी मिटा देते हैं और लंबे समय तक पेट के भरे होने का एहसास भी देते हैं। इसे अपनी रूटीन के डाइट में भी शामिल कर सकती हैं। जब भी बाहर जाएं तो इसे भी पैक करके लेते जाएं।

बादाम

स्वादिष्ट स्नैकिंग के लिए बादाम बढ़िया ऑप्शन है। 5-6 बादाम को रात में भिगोकर खाएं। इसमें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। वहीं इसमें मौजूद फाइबर, गुड फैट, मैग्नीशियम, पोटैशियम भी है। इसमें मौजूद विटामिन ई एंटी-एंजिंग गुण से भरपूर है, जो स्किन के लिए अच्छा है।

रोस्टेड चना

वजन कम करने वाले स्नैक्स में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है चना। रोस्टेड चने में प्रोटीन और फाइबर होता है। जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। चने खाने के काफी देर तक भूख नहीं लगती, जिससे आप बार-बार खाने से बचते हैं।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in लाइफस्टाइल

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page