Connect with us

राष्ट्रीय

एडवाइजरी जारी ,अब ‘टमाटर फ्लू’ पसार रहा पैर

खबर शेयर करें -

नई दिल्ली: देश और दुनिया में कई तरह की बीमारियां पैर पसार रही हैं। अभी लोग कोरोना वायरस से जूझ ही रहे हैं कि इस बीच मंकीपॉक्स जैसी बीमारी भी आई और अब एक और बीमारी भी सामने आ गई है। इस बीमारी के देश के कुछ राज्यों में मामले दर्ज किए गए हैं।

 इसको लेकर अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने केरल, तमिलनाडु, ओडिशा और हरियाण में 100 से अधिक मामले सामने आने के बाद ‘टोमेटो फ्लू’, जिसे हाथ, पैर और मुंह की बीमारी (HFMD) के नाम से भी जाना जाता है, पर एक एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी में कहा गया है कि यह एक आत्म-सीमित बीमारी है जो ज्यादातर 1-10 वर्ष की आयु के छोटे बच्चों और प्रतिरक्षा-समझौता वाले वयस्कों को लक्षित करती है और इसके इलाज के लिए कोई विशिष्ट दवा मौजूद नहीं है।

एडवाइजरी में आगे उल्लेख किया गया है कि हालांकि टोमेटो फ्लू वायरस अन्य वायरल संक्रमणों (बुखार, थकान, शरीर में दर्द और त्वचा पर चकत्ते) के समान लक्षण दिखाता है, लेकिन यह वायरस SARS-CoV-2, मंकीपाक्स, डेंगू और/या चिकनगुनिया से बिल्कुल भी संबंधित नहीं है।

सबसे अच्छी रोकथाम आसपास की उचित स्वच्छता और स्वच्छता का रखरखाव है। अन्य बच्चों या वयस्कों में संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए किसी भी लक्षण की शुरुआत से 5-7 दिनों के लिए आइसोलेशन का पालन किया जाना चाहिए।

टोमेटो फ्लू की पहचान सबसे पहले केरल में हुई थी। यहां यह बीमारी कुछ बच्चों में देखने को मिली थी, जिसके बाद जांच कराई गई तो वह टोमेटो फ्लू पाया गया। उसके बाद केरल, तमिलनाडु, हरियाणा और ओडिशा में भी कुछ मामले आए हैं।

कैसा पड़ा ‘टोमेटो फ्लू’ नाम?

टोमेटो फ्लू नाम इस बीमारी के मुख्य लक्षण से आया है। यानी इसमें शरीर के कई हिस्सों पर टमाटर के आकार के छाले पड़ जाते हैं। फफोले लाल रंग के छोटे फफोले के रूप में शुरू होते हैं और बड़े होने पर टमाटर के समान होते हैं। टमाटर फ्लू वाले बच्चों में देखे गए प्राथमिक लक्षण अन्य वायरल संक्रमणों के समान हैं, जिनमें बुखार, चकत्ते और जोड़ों में दर्द शामिल हैं।

त्वचा पर चकत्ते भी त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं। इसकी शुरुआत हल्के बुखार, भूख न लगना, अस्वस्थता और अक्सर गले में खराश से होती है। बुखार शुरू होने के एक या दो दिन बाद, छोटे लाल धब्बे दिखाई देते हैं, जो फफोले और फिर अल्सर में बदल जाते हैं। घाव आमतौर पर जीभ, मसूड़ों, गालों, हथेलियों और तलवों के अंदर स्थित होते हैं।कुछ दिनों के बाद ठीक हो जाते हैं लक्षण

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि टमाटर फ्लू एक स्वतः सीमित संक्रामक रोग है क्योंकि लक्षण कुछ दिनों के बाद ठीक हो जाते हैं। मंत्रालय ने कहा कि ऐसा लगता है कि यह बीमारी तथाकथित एचएफएमडी का एक नैदानिक रूप है जो स्कूल जाने वाले बच्चों में आम है।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in राष्ट्रीय

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page