Connect with us

others

UP Election 2022 : सोनभद्र में पीएम नरेन्‍द्र मोदी बोले – ‘खनन माफ‍िया और परिवारवादियों को रोकना जरूरी’

खबर शेयर करें -

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी बुधवार दोपहर एक बजे के बाद चुनावी जनसभा को संबोधित करने सोनभद्र पहुंचे। पीएम की जनसभा को सुनने के लिए सुबह ही पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं की जुटान के साथ तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया। दोपहर होते होते जनसभा स्‍थल पर लोगों का हुजूम उमड़ने लगा और सभा स्‍थल पार्टी के झंडे से पट गया। पीएम नरेन्‍द्र मोदी इसके पूर्व दोपहर में वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचे और वायुसेना के हेलीकाप्टर से सोनभद्र में चुनावी सभा को सम्बोधित करने के लिए रवाना हो गए।

ऊर्जांचल की धरती से पीएम ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि भारत का सामर्थ्‍य है कि यूक्रेन में फंसे नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए अभियान चला रहे हैं। कई हजार नागरिकों को वापस लाया जा चुका है। भारत ने अपने चार मंत्रियों को भेज दिया है। संकट में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए वायुसेना को भी लगाया गया है। देश के लोगों को विश्‍वास दिलाता हूं कि सरकार अपने नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी।

कोरोना वैक्‍सीन पर बोले कि टीका लगवाने के लिए लोगों से जुड़ने पर मुसीबत होती थी। हमारी सेनाओं के पराक्रम पर सवाल उठाते थे। यूपी के लोग क्‍या ऐसे लोगों को वोट दे सकते हैं? भारत का सबसे तेज टीकाकरण अभियान रहा है। 80 करोड़ ना‍गरिकों को मुफ्त राशन दिया गया है। यह आंकड़ा सुनकर दुनिया चौक जाती है। 

परिवारवादियों ने भारत का अपमान करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है। यह अपमान यूपी का अपमान है। आपके जिले में आकर आपसे आग्रह कर रहा हूं कि आपको इस परिस्थिति में जीने को मजबूर किया है। आपको पीछे रखा, ऐसे लोगों को माफ मत करना। यह लोग देश और आपका भला नहीं कर सकते। सोनभद्र जैसे अनेक जिले हैं जहां अपने खजाने से प्रकृति ने समृद्ध किया। पहले खनिज संपदा को लूटा और अपने हाल पर छोड़ दिया। आज एनडीए सरकार सोनभद्र जैसे जिलों और जनजातीय समाज को पीछे नहीं रहने देगी। सोनभद्र को आकांक्षी जिला अभियान में शामिल किया। बिजली, शौचालय, गैस, शिक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए सोनभद्र और आसपास को प्राथमिकता दी जा रही है। पांच लाख तक मुफ्त इलाज वाला आयुष्‍मान कार्ड भी बनवा रही है। 

आपको पक्‍का घर देने का मोदी का इरादा भी पक्‍का है। हमने हजारों घर सोनभद्र में बनाए हैं, जो बचे हैं उनको दस मार्च के बाद योगी सरकार बनने के बाद पक्‍के घर बनाने का काम किया जाएगा। पक्‍का घर चार दीवारें नहीं बल्कि कल्‍पना साफ है जिसमें नल से जल पहुंचे। यह अभियान भी तेज गति से चलाएंगे। इन दोनों योजनाओं के लिए एक लाख करोड़ का योगदान किया गया है। पक्‍का घर और नल से जल पहुंचे यह काम किया जा रहा है। 

परिवारवादी लोग खजाने पर नजर रखते हैं, यह भ्रष्‍टाचारी मजबूत हुए तो आपका पैसा खा जाएंगे। आप उनको लूटने देंगे? यह आपके हक के पैसे हैं। सोनभद्र से निकला पैसा यहां के विकास के लगाना जरूरी कर दिया। मिनरल फंड से राज्‍यों को 50 हजार करोड़ मिलना तय हुआ है। एक बड़ी राशि सोनभद्र को मिली है। घर, सड़क खेत और खदान के श्रमिकों को श्रम कार्ड से जोड़ा गया है। श्रमिकों को सुविधा पहुंचाना आसान हो गया है। माफ‍िया लोगों के खिलाफ कड़े कदम उठाए गए हैं। कब्‍जा माफ‍िया का दाना पानी बंद करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। गांव के घर और जमीन की घरौनी आपको सौंपी जा रही है। ताकि आपकी जमीन न कब्‍जा हो। स्‍वामित्‍व योजना में घरौनी मिली तो कोई आपका घर जमीन कब्‍जा नहीं कर सकेगा। आजादी और विकास में सभी को सम्‍मान दिया जा रहा है। जनजातीय सेनानियों को राष्‍ट्रीय पहचान दी है। बिरसा मुंडा के जन्‍मदिन को मनाने के साथ जनजातीय संग्रहालय बनाया जा रहा है।  

आज 90 वन उपज पर एमएसपी और पट्टे दिए जा रहे हैं। पीएम किसान सम्‍मान का लाभ भी किसानों को मिला है। सोनभद्र में आनंद होगा कि छोटे किसानों के लिए सरकार काम करती है। सोनभद्र में दो लाख से अधिक किसानों को उनके परिवार के खाते में साढ़े तीन सौ करोड़ रुपये और उससे अधिक रकम दो लाख से अधिक किसानों के खाते में जमा हो चुकी है। कोई करप्‍शन नहीं। सीधा दिल्‍ली से आपके खाते में भेजता हूं। ऐसी योजना निर्बाध चलती रहे तो खनन माफ‍िया और परिवारवादियों को रोकना जरूरी है। इसके लिए भाजपा को मजबूत करना होगा। वहीं कार्यकर्ताओं से घर घर जाकर पीएम का प्रणाम पहुंचाने की अपील भी की।  

सभा दोपहर 1.30 बजे शुरू हुई तो उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने जनसभा को संबोधित करते हुए सोनभद्र की गरीबी और उसे दूर करने के लिए किए प्रयासों की जानकारी दी। 

वहीं मंच पर केंद्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, राज्यसभा सदस्य राम शकल, राज्यमंत्री संजीव गौड़, सदर विधायक भूपेश चौबे, घोरावल विधायक अनिल मौर्या, पूर्व सांसद छोटे लाल खरवार मौजूद रहे। जबक‍ि मंच के सामने अग्रिम पंक्ति में पार्टी के पदाधिकारियों की मौजूदगी रही।

मंच से हटाए गए सोनभद्र सांसद पकौड़ी लाल कोल : जिले के सांसद पकौड़ी लाल कोल को मंच से हटा दिया गया है। पिछले दिनों मीरजापुर में एक कार्यक्रम में सवर्णों को लेकर अपशब्दों का इस्तेमाल करने का वीडियो वायरल हो गया था। इसे लेकर समाज के लोगों में काफी आक्रोश भी है। माना जा रहा है कि इसी आक्रोश के मद्देनजर सांसद पकौड़ी लाल कोल को मंच से हटाया गया है।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in others

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page