Connect with us

अजब-गजब

“अजब गज़ब” इस प्रदेश के इस फार्म हाउस में “बकरे” देते है दूध

खबर शेयर करें -

बुरहानपुर। जिले में पेशे से इंजीनियर रहे तुषार अब ‘सिर ताज’ नाम का फॉर्म हाउस चलाते हैं. उनके फॉर्म हाउस में सैंकड़ों बकरियां और बकरे हैं. फॉर्म हाउस में पंजाब, अहमदाबाद, राजस्थान, जयपुर, हैदराबाद, और चंबल नस्ल के बकरे पाले जा रहे हैं. उन्हींं बकरों में चार ऐसे भी हैं, जो बकरियों की तरह दूध देते हैं.(MP Male Goat Gives Milk) ये चारों ही राजस्थानी नस्ल के बकरे हैं. तुषार के मुताबिक राजस्थानी नस्ल के इन बकरों की कीमत 50 हजार रुपए से लेकर 4 लाख रुपए तक है.

बकरे दूध देते कैसे हैं?: बकरे दूध देते हैं, ये बात सुनकर पहले तो हैरानी होती है. फिर एक सवाल दिमाग में उठता है कि आखिर ये संभव कैसे होता है? यानी बकरे दूध देते कैसे हैं? ये सवाल हमारे भी मन में था. इस पर जब हमने तुषार से बात की तो उन्होंने बताया कि, बकरों के गुप्तांग पर बकरियों की तरह दो थन हैं. और इन्हीं थनों से बकरे हर रोज 250 ग्राम दूध देते हैं. मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले में हो रहे इस चमत्कार को लेकर जानवरों के डॉक्टर का कहना है कि, ये कोई हैरानी की बात नहीं है, कई बार हार्मोनल चेंज के कारण ऐसे मामले सामने आते हैं.

बकरों की कीमत लाखों में: तुषार आगे बताते हैं कि, अमूमन बकरों का शरीर बड़ा होता है, दूर से देखने पर ही बकरी से अलग दिखते हैं. लेकिन, इन चारों बकरों की शारीरिक बनावट अन्य बकरों से थोड़ी अलग है. ये भारी-भरकम तो हैं, लेकिन काफी हद तक इनकी बनावट बकरियों जैसी है. फॉर्म हाउस में इन बकरों का खास ख्याल रखा जाता है. बकरों को अच्छी डाइट दी जाती है. तुषार के मुताबिक उनके फॉर्म हाउस के ये बकरे पूरे क्षेत्र में फेमस हो गए हैं, दूर-दूर से लोग आते हैं और यही कहते हैं कि दूध देने वाले बकरों को दिखाओ.

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in अजब-गजब

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page