Connect with us

उत्तराखण्ड

अब नहीं लेट होगी पेंशन, ट्रेजरी का झंझट खत्म, पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम से सीधे खाते में आएगी राशि

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी : पेंशन के लिए अब बुजुर्ग (old age pension), दिव्यांग (divyang pension) और विधवाओं (widow pension) को ज्यादा इन्तजार नहीं करना पड़ेगा। समाज कल्याण निदेशालय से बजट जारी होते ही धनराशि बैंक से पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम (पीएफएमएस) पोर्टल के जरिए खातों में मात्र चार दिन के भीतर पहुंच जाएगी।

प्रदेश में 7.36 लाख बुजुर्ग, दिव्यांग व विधवाओं को हर महीने आर्थिक सहायता के लिए पेंशन दी जाती है। अभी तक ट्रेजरी फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम (आईएफएमएस) से पात्रों को योजनाओं का लाभ मिलता था। यानी सरकार से धनराशि जारी होते ही समाज कल्याण निदेशालय बजट को ट्रेजरी में भेजता था। इसके बाद जिला समाज कल्याण अधिकारियों के पास बजट जाता था।

जिला समाज कल्याण अधिकारी इस बजट को बैंक में जमा करते थे। जहां से लंबी प्रक्रिया के बाद बजट लाभार्थियों तक पहुंचता था। अब सरकार से बजट मिलते ही समाज कल्याण निदेशालय इसे जिला समाज कल्याण अधिकारियों को भेज देगा। जहां से धनराशि बैंक में पहुंचेगी और पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में पहुंच जाएगी।

इस शर्त पर पति-पत्नी दोनों को मिलेगी पेंशन

हाल में सरकार ने पति-पत्नी दोनों को 60 वर्ष से अधिक आयु होने पर पेंशन देने की घोषणा की है। इसको लेकर लोगों में कई तरह की भ्रांतियां हैं। हमने समाज कल्याण निदेशक से बात कर इसे स्पष्ट किया है। जानकारी के अनुसार इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी की आय 4000 से कम आय हो और वह बीपीएल श्रेणी का होना चाहिए। जिसके पुत्र या पौत्र 20 साल से अधिक उम्र के हैं और वह गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं। तभी उन्हें पेंशन का लाभ मिल पाएगा।

चौथी किस्त का बजट जारी

समाज कल्याण निदेशालय लाभार्थियों को साल में चार बार किस्त जारी करता है। वर्ष 2021-22 की तीन किस्त जारी हो चुकी है। लेकिन चौथी किस्त का अभी इन्तजार है। अधिकारियों के अनुसार सरकार से बजट जारी हो चुका है। इसी महीने चौथी किस्त लाभार्थियों के बैंक खातों में पीएफएमएस पोर्टल के जरिए जाएगी।

राज्य में लाभार्थियों की संख्या

दिव्यांग – 82701

बुजुर्ग – 463654

विधवा -190282

समाज कल्याण के निदेशक बीएल फिरमाल ने बताया कि पेंशन का सरलीकरण किया गया है। आईएफएमएस को समाप्त कर सीधे पीएफएमएस से लाभार्थियों के बैंक खातों में पेंशन जाएगी। पहले पेंशन पहुंचने में 20 से 25 दिन का समय लगता था। अब चार दिन में पेंशन पहुंच जाएगी।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in उत्तराखण्ड

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page