Connect with us
इसकी वजह क्या है, ये अब तक साफ नहीं हुआ है, लेकिन राज्य सरकार ने मामले को गंभीरता से लेते हुए इस विषय को विदेश मंत्रालय के सामने रखने का निर्णय लिया है।

देहरादून

उत्तराखंड के छात्रों को लगा झटका, ऑस्ट्रेलिया की दो यूनिवर्सिटी में एंट्री पर बैन

खबर शेयर करें -

देहरादून: ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया स्थित फेडरेशन विश्वविद्यालय और न्यू साउथ वेल्स में स्थित पश्चिमी सिडनी विश्वविद्यालय में उत्तराखंड के छात्र एडमिशन नहीं ले पाएंगे। दरअसल इन दोनों यूनिवर्सिटी ने उत्तराखंड के छात्रों की एंट्री अपने यहां बैन कर दी है। इसकी वजह क्या है, ये अब तक साफ नहीं हुआ है, लेकिन राज्य सरकार ने मामले को गंभीरता से लेते हुए इस विषय को विदेश मंत्रालय के सामने रखने का निर्णय लिया है।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि शिक्षा पर बंदिश नहीं लगाई जानी चाहिए। उत्तराखंड के छात्र बेहद होनहार हैं और पूरे विश्व में अपनी योग्यता का लोहा मनवा रहे हैं। अगर कोई तकनीकी और कानूनी विषय है, तो उसका समाधान होना चाहिए, लेकिन एडमिशन पर रोक लगाना कतई उचित नहीं है।

डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि यह गंभीर मुद्दा है, इस बारे में विदेश मंत्रालय से बात की जाएगी। जिससे कि ऑस्ट्रेलिया सरकार के सामने मुद्दे को रखा जा सके। आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया की दो यूनिवर्सिटीज ने सिर्फ उत्तराखंड ही नहीं बल्कि भारत के 6 राज्यों के छात्रों के एडमिशन पर रोक लगाई है।

विक्टोरिया स्थित फेडरेशन विश्वविद्यालय और न्यू साउथ वेल्स में स्थित पश्चिमी सिडनी विश्वविद्यालय ने साफ कहा है कि उत्तराखंड, यूपी, पंजाब, हरियाणा, गुजरात और केंद्र शासित जम्मू कश्मीर राज्य के छात्रों के एडमिशन पर विचार नहीं किया जाएगा। कुल मिलाकर देश के छह राज्यों के छात्र ऑस्ट्रेलिया की इन दो यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई नहीं कर सकेंगे।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in देहरादून

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page