Connect with us

राष्ट्रीय

Russia Ukraine Crisis : पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से की फोन पर बात, खार्किव में फंसे भारतीय छात्रों को लेकर हुई विशेष चर्चा

खबर शेयर करें -

यूक्रेन संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की है। दोनों शीर्ष नेताओं ने यूक्रेन की स्थिति की समीक्षा की विशेष रूप से खार्किव में जहां कई भारतीय छात्र फंसे हुए हैं। पीएम मोदी ने संघर्ष क्षेत्रों से भारतीय नागरिकों की सुरक्षित निकासी पर भी चर्चा की है।यूक्रेन पर रूसी सेना के हमले के बाद से यह पीएम मोदी और पुतिन के बीच दूसरी टेलीफोन पर बातचीत है। पीएम मोदी ने आक्रमण के अगले दिन 25 फरवरी को आखिरी बार रूसी राष्ट्रपति से बात की थी, जिसमें उन्होंने ‘हिंसा की तत्काल समाप्ति’ का आह्वान किया था।

आज टेलीफोन पर बातचीत खार्किव में यूक्रेनी और रूसी सेनाओं के बीच भयंकर लड़ाई के बीच हुई है। आधिकारिक अनुमान के मुताबिक करीब 4,000 भारतीय नागरिक यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर और पूर्वी यूक्रेन के कुछ हिस्सों में फंसे हुए हैं। बुधवार को यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने सभी भारतीय नागरिकों को तुरंत अपनी सुरक्षा के लिए खार्किव छोड़ने के लिए एक एडवाएजरी जारी की है। दूतावास ने भारतीय नागरिकों को जल्द से जल्द पेसोचिन, बाबे और बेजलुडोव्का जाने के लिए कहा है।

बता दें कि पिछली बार काल के दौरान पीएम मोदी ने यूक्रेन में भारतीय नागरिकों विशेष रूप से छात्रों की सुरक्षा के बारे में भारत की चिंताओं के बारे में रूसी राष्ट्रपति को भी अवगत कराया था। साथ ही पुतिन को बताया था कि भारत उनके सुरक्षित निकास और भारत लौटने को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है।

भारतीय छात्रों की निकासी को लेकर चलाया जा रहा आपरेशन गंगा 

26 फरवरी को भारत ने सभी फंसे हुए भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए अपनी निकासी योजना ‘आपरेशन गंगा’ की घोषणा की। 27 फरवरी को विदेश मंत्रालय ने ‘आपरेशन गंगा’ के लिए विशेष रूप से समर्पित एक नया ट्विटर हैंडल बनाया। ट्विटर हैंडल अकाउंट को माइक्रोब्लागिंग साइट द्वारा पहले ही सत्यापित किया जा चुका है।

दो हजार से अधिक भारतीय छात्रों का लाया जा चुका स्वदेश

भारत सरकार द्वारा चलाए गए आपरेशन गंगा के तहत 8 मार्च तक 46 उड़ानें निर्धारित की गई हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि नियोजित उड़ानों में से 29 बुखारेस्ट से, 10 बुडापेस्ट से, छह रेजजो से और एक कोसिसे से है। अब तक एयर इंडिया, इंडिगो और स्पाइस की 9 विशेष उड़ानें 2,012 से अधिक भारतीय नागरिकों को स्वदेश वापस ला चुकी हैं।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in राष्ट्रीय

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page