Connect with us

उत्तराखण्ड

नैनीताल जिले में खूब उड़ी आदर्श आचार संहिता की धज्जियां, हल्‍द्वानी पहले नंबर पर

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी : Uttarakhand election 2022 : शांतिपूर्ण मतदान संपन्न होने के बाद निर्वाचन आयोग, राजनीतिक दल और प्रत्याशियों ने राहत महसूस की है। प्रदेश में आठ जनवरी को आदर्श आचार संहिता लागू हुई थी। कोरोना प्रतिबंध के कारण चुनाव प्रचार शुरुआत में धीमा रहा, लेकिन आचार संहिता की धज्जियां खूब उड़ी। मतदान के दिन तक जिले में 2666 मामले सामने आए। शिकायतों के मामले में हल्द्वानी विधानसभा सबसे आगे रही।

नैनीताल जिला निर्वाचन कार्यालय का कंट्रोल रूम 10 जनवरी को शुरू हुआ। चुनाव में होने वाली गड़बड़ियों के लिए निर्वाचन आयोग ने सी विजिल एप पर आनलाइन शिकायत की सुविधा प्रदान की। नैनीताल जिले की छह विधानसभा सीटों में सर्वाधिक शिकायतें हल्द्वानी में सामने आई। 29 जनवरी तक जिले में 1295 शिकायत मिली थी। 31 जनवरी को नाम वापसी के बाद प्रचार ने जोर पकड़ा तो आचार संहिता उल्लंघन के मामले भी बढ़ गए।

हल्द्वानी में 29 जनवरी तक 423 शिकायतें मिली थी। जबकि 14 फरवरी तक आंकड़ा 1679 पहुंच गया। जिले की कुल शिकायतों में 63 प्रतिशत हल्द्वानी विधानसभा सीट की हैं। अधिकांश शिकायतें अवैध होर्डिंग लगी होने, बिना अनुमति प्रचार वाहन घुमाने, अधिक लोगों के साथ जनसंपर्क करने, भीड़ जुटाने व मतदाताओं को लुभाने की रही।

विधानसभा सीट वार शिकायत

लालकुआं 651

भीमताल 97

नैनीताल 182

हल्द्वानी 1679

कालाढूंगी 34

रामनगर 23

कुल 2666

149 शिकायत निकली झूठी

आचार संहिता उल्लंघन के मामले में कुछ शिकायतें गलत भी मिली। कंट्रोल रूम से प्राप्त जानकारी के मुताबिक जिले में कुल 149 शिकायतें झूठी पाई गई। कुल शिकायत में यह 5.6 प्रतिशत होती हैं। कंट्रोल रूम से शिकायतों को आनलाइन ट्रेस किया जाता है। निर्वाचन आयोग की टीम गूगल के माध्यम से संबंधित जगह पर पहुंचती है।साभार न्यू मीडिया।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in उत्तराखण्ड

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page