Connect with us

उत्तर प्रदेश

2 मई, यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक में देखें आज के घटनाक्रम

खबर शेयर करें -

UP Uttarakhand News Today:  आज 2 मई 2022, दिन सोमवार है.  हम रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. हमारी आंखों के सामने से कई सारी खबरें गुजरती हैं.  जानें आज यूपी उत्तराखंड में क्या खास रहेगा. 

तीन देशों की यात्रा पर पीएम मोदी

पीएम मोदी तीन देशों जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस के दौरे पर सोमवार को निकलेंगे. इस यात्रा का पहला पड़ाव बर्लिन होगा, जहां जर्मनी की चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के साथ मुलाकात होगी और द्विपक्षीय चर्चा का मौका मिलेगा. 2 मई को पीएम मोदी बर्लिन में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे. बर्लिन के बाद वह कोपेनहेगन के लिए रवाना होंगे, जहां प्रधानमंत्री फ्रेडरिकसेन के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी. पीएम का 3 मई को कोपेनहेगन में भी भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करने का कार्यक्रम है.

कोविड वैक्सीन की अनिवार्यता पर फैसला आज
कोविड वैक्सीन की अनिवार्यता के खिलाफ दायर याचिका पर SC आज फैसला सुनाएगा. याचिका में  कोविड के टीकों के क्लिनिकल ट्रायल की रिपोर्ट और उनके प्रतिकूल प्रभाव के आंकड़े सार्वजनिक करने की भी मांग की गई है. राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के तकनीकी सलाहकारों में से एक रह चुके जैकब पुलियल की तरफ से याचिका दाखिल की गई है. इसमें कहा गया है कि कई राज्यों ने ऐसे नियम बना दिए हैं जिनके चलते कोरोना का टीका लगवाना अनिवार्य हो गया है. वहां वैक्सीन न लगवाने वाले लोगों को कई तरह की सरकारी सुविधाओं से वंचित किया जा रहा है.

जमीयत उलेमा ए हिन्द की याचिका पर सुनवाई
देश भर में मुस्लिम समुदाय के खिलाफ आपत्तिजनक बयानबाजी को लेकर जमीयत उलेमा ए हिन्द की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. याचिका में साल 2018 के बाद से देश में  हुई कई घटनाओं का हवाला देते हुए कहा है कि प्रशासन हेट स्पीच को लेकर दिए SC के दिशानिर्देश पर अमल करने में नाकामयाब रहा है लिहाजा कोर्ट के दखल की ज़रूरत है.

आजम खान आएंगे जेल से बाहर?
सुप्रीम कोर्ट सोमवार को आजम खान की जमानत याचिका पर सुनवाई करेगा. आजम की तरफ से कपिल सिब्बल का कहना था कि उनके खिलाफ 87 FIR दर्ज हुई हैं अभी इलाहाबाद हाईकोर्ट में सिर्फ एक मामले में उनकी जमानत पेंडिंग है. उसमे साढ़े चार महीने से ज्यादा वक्त से जजमेंट रिजर्व होने के बाद भी अदालत ने अभी अपना फैसला नहीं सुनाया है.

वनाग्नि की रोकथाम के संबंध में समीक्षा बैठक
उत्तराखंड मे वनाग्नि को रोकने के लिए सीएम धामी समीक्षा बैठक करेंगे. धामी, सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर द्वारा चार धाम यात्रा मार्ग पर उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सेवाओं का फ्लैग ऑफ करेंगे.

शिक्षा विभाग में तबादले की प्रक्रिया तेज
2 मई से विभागों में तबादले के लिए  कमेटी बनेगी. पांच मई से शिक्षकों और कर्मचारियों के तबादले की सूची जारी होगी. तबादले को लेकर शिक्षा विभाग में तैयारी तेज हैं. तबादले के दायरे में आने वाले शिक्षक और कर्मचारियों के तबादले की लिस्ट जारी होगी.

3 मई को खुलेंगे गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट
उत्तरकाशी-सोमवार को मां गंगा की डोली गंगोत्री धाम के लिए निकलेगी. 3 मई को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलेंगे. कल मां गंगा की उत्सव डोली अपने मायके मुखबा  (मुखीमठ) से ठीक 12:15 बजे दोपहर को गंगोत्री धाम के लिए प्रस्थान करेंगे और रात्रि विश्राम भैरव घाटी में होगा. वही गंगोत्री धाम में इस समय कपाट खुलने की तैयारियां जोरों पर है. पिछले 2 साल से कोरोना महामारी के कारण चार धाम यात्रा नही चल पाई थी इस समय छोटे बड़े ब्यवसाई चारधाम यात्रा को लेकर काफी उत्साहित हैं और गंगोत्री धाम में दुकानों की सजावट और बाजार में चहल कर्मी दिखनी शुरू हो गई है. 

ओमकारेश्वर मंदिर में भैरव पूजन के साथ केदारनाथ यात्रा का आगाज 
सोमवार को बाबा केदार की डोली कैलाश को रवाना होगी. भगवान केदारनाथ के शीतकालीन गद्दी स्थल ओम्कारेश्वर मन्दिर में केदार पुरी के क्षेत्र रक्षक भैरव पूजन
के साथ केदारनाथ का आगाज हो गया है. लोक मान्यताओं के अनुसार शीतकालीन गद्दी स्थल ओकारेश्वर मन्दिर में भैरव पूजन के बाद भैरवनाथ केदार पुरी के लिए रवाना हो जाते हैं. भैरव पूजन के पावन अवसर पर विद्वान आचार्यों के वेद ऋचाओं व आर्मी की बैण्ड धुनों से क्षेत्र का वातावरण भक्तिमय बना रहा मन्दिर को कई कुन्तल फूलों से सजाया गया है.

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in उत्तर प्रदेश

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page