Connect with us

अजब-गजब

दुनिया के सबसे रहस्मयी इंसान मैन ऑफ द होल की मौत

खबर शेयर करें -

इसको लोग रहस्यमयी इंसान के तौर पर भी जानते हैं। इसके साथ ही इस आदिवासी समाज ने अपना अस्तित्व हमेशा के लिए खो दिया है। उन्हें मैन ऑफ द होल के नाम से भी जाना जाता था क्योंकि वह जानवरों को फंसाने के लिए गहरे गड्डे खोदते थे। इस जाति के आखिरी शख्स का शव 23 अगस्त को उनकी भूसे की झोपड़ी के बाहर एक झूले में मिला था। इस मामले में हिंसा के कोई संकेत नहीं हैं। वह व्यक्ति एक स्वदेशी ग्रुप का आखिरी व्यक्ति था, जिसके बाकी बचे छह सदस्य 1995 में मारे गए थे। यह ग्रुप रोन्डोनिया राज्य में तानारू स्वदेशी क्षेत्र में रहता था, जो बोलीविया की सीमा में है। माना जाता है कि उनकी जनजाति के अधिकांश लोगों को 1970 के दशक की शुरुआत में अपनी जमीन का विस्तार करने के इच्छुक किसानों द्वारा मार दिया गया था। यह भी माना जाता है कि मैन ऑफ द होल लगभग 60 साल के थे और प्राकृतिक कारणों से उनकी मौत हुइ है।
अधिकारियों ने कहा कि उनके क्षेत्र में किसी भी घुसपैठ के कोई संकेत नहीं थे और उनकी झोपड़ी का कुछ भी नहीं बिगड़ा था, लेकिन पुलिस अभी भी पोस्टमार्टम जांच करेगी। ब्राजील के संविधान के तहत, स्वदेशी लोगों को उनकी पारंपरिक भूमि पर अधिकार है, इसलिए जो लोग इसे जब्त करना चाहते हैं, उन्हें मारने के लिए जाना जाता है।
1996 से ब्राजील की स्वदेशी मामलों की एजेंसी (फनाई) के एजेंटों द्वारा मैन ऑफ द होल की सुरक्षा के लिए निगरानी की गई थी। 2018 में फनाई के सदस्य जंगल में एक मुठभेड़ के दौरान उस आदमी को फिल्माने में कामयाब रहे थे। फुटेज में उसे एक पेड़ पर कुल्हाड़ी जैसी किसी चीज से मारते हुए देखा जा सकता है। बता दें कि ब्राजील में लगभग 240 स्वदेशी जनजातियां हैं, जिनमें से कई खतरे में हैं। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि किसान अपने क्षेत्र में अतिक्रमण करते हैं। उनकी झोपड़ियों और कैम्प में मिले सबूतों से पता चलता है कि उन्होंने मक्का, मैनिओक, पपीता और केले जैसे फल लगाए थे।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in अजब-गजब

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page