Connect with us

others

Russia Ceasefire: जानें- कहांं के लिए रूस ने की है यूक्रेन में सीजफायर की घोषणा और कब तक रहेगी लागू

खबर शेयर करें -

रूस ने यूक्रेन में फिलहाल सीजफायर का एलान किया है। हालांकि ये सीजफायर कुछ घंटों के लिए ही है। एएनआई के मुताबिक रूस की तरफ से जारी बयान में इस बात का खुलासा नहीं किया गया है कि ये सीजफायर इस दौरान पूरे यूक्रेन के लिए लागू किया गया है या ये केवल दो शहरों के लिए ही है। रूस की तरफ से इस सीजफायर का कारण भी बताया गया है। 

रूस द्वारा इस बारे में दी गई जानकारी में कहा गया है कि ये सीजफायर यूक्रेन के शहर मारीपोल और वोल्‍नोवाखा में लोगों को हो रही परेशानियों की वजह से किया गया है। इसमें ये भी कहा गया है कि लड़ाई के चलते यहां पर बिजली और पानी की किल्‍लत हा गई है। यहां का तापमान भी हाड कंपा देने वाला है। ऐसे में लड़ाई ने उनकी परेशानियों को और अधिक बढ़ा दिया है। रूस ने कहा है कि वो इन दोनों शहरों में रहने वाले करीब पांच लाख लोगों को निकालने के लिए कारिडोर बनाएगा। 

एजेंसी ने बताया है कि रूस की तरफ से शनिवार को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक के लिए ये सीजफायर किया गया है। इस दौरान इन दोनों शहरों से लोगों को निकालने का भी काम शुरू कर दिया गया है। एजेंसी के मुताबिक रूस इन लोगों को निकालने के अलावा इनको दवाएं और खाना भी मुहैया करवा रहा है। ये दोनों शहर ही फिलहाल पूरे विश्‍व से कट गए हैं। नौ दिनों जारी लड़ाई बाद इन दोनों शहरों में रहने वालों को पीने के पानी की भी दिक्‍कत हो रही है।   

हालांकि इस सीजफायर के पीछे कुछ अन्‍य वजह भी हो सकती हैं। समाचार एजेंसी तास के मुताबिक रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्‍ता दिमित्री पेसकाव ने कहा है कि रूस का इरादा यूक्रेन को तोड़ने का नहीं है। वो केवल अपनी सुरक्षा को सुनिश्चित करना चाहता है। 

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in others

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page