Connect with us

उत्तराखण्ड

उत्‍तराखंड में 107 प्रत्याशियों की छवि ‘आपराधिक’

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी: स्वच्छ छवि, ईमानदार, योग्य और जुझारू। चुनाव से पहले ये शब्द खूब सुनें होंगे। प्रत्याशी कितने स्वच्छ छवी के हैं यह एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफाम्र्स (एडीआर) के पांच राज्य उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा, मणिपुर के विधानसभा चुनाव की संयुक्त रिपोर्ट में सामने आए हैं। उत्तराखंड में 107 विधायक प्रत्याशियों की छवि अपराधिक है। 61 के खिलाफ गंभीर अपराध दर्ज हैं।

एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफाम्र्स के एडीआर के प्रदेश समंवयक मनोज ध्यानी ने बताया कि सोमवार को पांच राज्यों के 6944 उम्मीदवारों की संयुक्त रिपोर्ट प्रस्तुति की गई। उत्तराखंड में चुनाव लड़ रहे 632 प्रत्याशियों में से 626 का विश्लेषण किया तो पाया कि चुनाव लड़ रहे 202 प्रत्याशी राष्ट्रीय दल, 134 राज्य दल, 137 गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल व 153 निर्दल हैं।

शपथपत्र में प्रत्याशियों ने कोर्ट के आदेश का पालन करने हुए अपना अपराधिक रिकार्ड दर्ज कराया है। रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस के सबसे अधिक 70 में से 23 प्रत्याशियों पर मुकदमे हैं। इसी तरह भाजपा के 13, आम आदमी पार्टी के 15, बहुजन समाज वादी पार्टी के 10 व अन्य 42 में से सात उत्तराखंड क्रांति दल प्रत्याशियों पर अपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। वहीं कांग्रेस के 11, भाजपा के 8, आम आदमी पार्टी के 11, बहुजन समाज वादी पार्टी के छह विधायक प्रत्याशियों पर गंभीर मुकदमे दर्ज हैं।

कहां कितने प्रत्याशी लड़ रहे चुनाव

अल्मोड़ा         50

बागेश्वर         14

चमोली           31

चम्पावत         14

देहरादून          117

हरिद्वार          110

नैनीताल           61

पौड़ी                 47

पिथौरागढ़         28

रुद्रप्रयाग           25

टिहरी               38

ऊधमसिंह नगर  72

उत्तरकाशी         23

छह प्रत्याशियों का नहीं हो सका विश्लेषण

बागेश्वर के बसंत कुमार, पौड़ी के विरेंद्र सिंह रावत व देहरादून के मो. नासिर, राजेंद्र सिंह नेगी, संजय मल, बिल्लू के शपथपत्र स्पष्ट नहीं होने पर एडीआर विश्लेषण नहीं कर सकी।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in उत्तराखण्ड

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page