Connect with us

राष्ट्रीय

अगर आप आठवी पास है तो घर मे पोस्ट ऑफिस खोलकर कमाएं लाखों रुपए महीना

खबर शेयर करें -

पोस्ट ऑफिस का काम सिर्फ चिट्ठियां या सामान डिलीवर करने तक सीमित नहीं है. यह एक बड़ी आबादी के लिए बढ़िया और सुरक्षित रिटर्न पाने का साधन भी है. भारत का पोस्ट ऑफिस नेटवर्क दुनिया में सबसे बड़ा है. अभी भारत में करीब 1.55 लाख डाकघर हैं, लेकिन इसके बाद भी कई ऐसी जगहें हैं, जहां पोस्ट ऑफिस की सुविधाएं आसानी से नहीं मिल पाती हैं. इस दिक्कत को दूर करने के लिए पोस्टल डिपार्टमेंट  ने फ्रेंचाइजी स्कीम  की शुरुआत की है. अगर आप भी अपना कोई बिजनेस स्टार्ट शुरू करने की सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है और हर महीने लाखों की कमाई सुनिश्चित कर सकता है.

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी स्कीम की सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें आपको बेहद कम इन्वेस्टमेंट  पर ठीक-ठाक कमाई करने का मौका मिलता है. आप कम से कम 5000 रुपये खर्च कर पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं. इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, अभी दो तरह के फ्रेंचाइजी ऑप्शन उपलब्ध हैं. पहला ऑप्शन फ्रेंचाइजी आउटलेट शुरू करने का है और दूसरा ऑप्शन पोस्टल एजेंट बनने का है. जिन जगहों पर पोस्टल सर्विसेज की डिमांड है लेकिन वहां पोस्ट ऑफिस खोल पाना संभव नहीं है, वहां फ्रेंचाइजी के जरिए आउटलेट खोले जा सकते हैं. वहीं पोस्टल एजेंट ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों में डाक टिकटों व स्टेशनरी की बिक्री कर सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है. इसके लिए जरूरी पात्रता में उम्र 18 साल होना और कम से कम आठवीं पास होना शामिल है. किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से आठवीं पास व्यक्ति पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी खोल सकता है. इसके लिए सिक्योरिटी के तौर पर 5000 रुपये जमा कराने होंगे. आप जैसा काम करेंगे, उसी के हिसाब से पोस्टल डिपार्टमेंट आपको कमिशन देगा. अगर आपके इलाके में पोस्ट ऑफिस काफी दूर है और वहां इसके सर्विसेज की डिमांड है, तो आप आसानी से कमिशन से हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं. इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर अप्लाई करने का लिंक दिया गया है. लिंक पर क्लिक कर आप पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी स्कीम का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद फॉर्म भरकर जमा कराना होगा. जिन लोगों के अप्लिकेशन चुने जाएंगे, उनके साथ पोस्टल डिपार्टमेंट एक समझौते पर साइन करेगा. इसके बाद आप लोगों को खुद से पोस्ट ऑफिस की सेवाएं मुहैया करा सकते हैं.

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in राष्ट्रीय

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page