Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

गूगल का सख्त कदम, रूस के सरकारी फंडेड मीडिया से जुड़े एप्स, चैनलों को ब्लॉक कर रहा

खबर शेयर करें -

रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर गूगल ने एक और सख्त कदम उठाया है. गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ( Google CEO Sundar Pichai) ने कहा है, “हम रूस के स्टेट फंडेड मीडिया से जुड़े चैनलों और ऐप्स को भी ब्लॉक कर रहे हैं. हम यह सुनिश्चित करने के लिए भी काम कर रहे हैं कि हमारे प्रोडक्ट के माध्यम से लोगों को भरोसेमंद और उपयोगी जानकारी मिले.” Google और Alphabet Inc के सीईओ सुंदर पिचाई ने वारसॉ में पोलैंड के प्रधान मंत्री माटेउज़ मोरावीकी के साथ बैठक के बाद यह बात कही.

पिचाई ने बताया कि आईटी कंपनियां यूक्रेन पर आक्रमण के बारे में रूसी प्रचार को रोकने पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं. वे केवल विश्वसनीय जानकारी प्रदान करने पर फोकस कर रहे हैं. इसमें यूक्रेनियन को हवाई हमले की चेतावनी के साथ-साथ आश्रयों और मानवीय सहायता के बारे में जानकारी शामिल है.

गूगल ने करोड़ो रुपए का दान भी दिया
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रूस और यूक्रेन की सीमा से लगे देशों के नेताओं ने बड़ी आईटी कंपनियों के प्रमुखों से झूठी सूचनाओं से लड़ने और युद्ध के बारे में रूसी प्रचार को रोकने में मदद करने की अपील की है.

Google ने यूक्रेन में काम कर रहे मानवीय संगठनों को 35 मिलियन डॉलर (2650 करोड़ रुपए) का दान दिया है. शरणार्थियों और पोलैंड के गैर सरकारी संगठनों के लिए अनुदान और फैलोशिप की पेशकश कर रहा है. 1 करोड़ डॉलर का एक और सहयोग यूक्रेन में नागरिक समाज का समर्थन करने के लिए भेजा जाएगा. पिचाई और मोरावीकी ने स्लोवेनिया के प्रधान मंत्री, जेनज़ जानसा के साथ ऑनलाइन मीटिंग भी की.

रूस-यूक्रेन में बातचीत सार्थक दिशा में बढ़ी 
वहीं, दूसरी तरफ रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine war) को लेकर कुछ अच्छी खबरें आ रही हैं. आज तुर्की में दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल के बीच चल रही बातचीत का कुछ सार्थक निष्कर्ष निकलता दिख रहा है.

रूसी उप रक्षा मंत्री ने ऐलान किया है कि उनका देश अब यूक्रेन की राजधानी कीव पर हमले को सीमित करेगा. इस बातचीत के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के मिलने की संभावना बढ़ गई है.

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in अंतरराष्ट्रीय

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page