Connect with us

उत्तर प्रदेश

##आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 16 जुलाई के बड़े समाचार

खबर शेयर करें -

UP Uttarakhand News Today:  आज 16 जुलाई 2022, दिन शनिवार है. हम रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं..उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की 16 जुलाई की छोटी-बड़ी हर अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए. आज यूपी को मिलेगा एक और एक्सप्रेस-वे. पीएम मोदी करेंगे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करेंगे. जालौन के उरई तहसील के कैथेरी गांव में कार्यक्रम  गृह मंत्रालय ने कावंड़ यात्रा को लेकर सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए है. उत्तराखंड में बीजेपी की विधानमंडल दल की बैठक है. श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में आज मनीष यादव की याचिका पर सुनवाई  समेत जानें आज यूपी उत्तराखंड में क्या खास रहेगा. 

PM मोदी देंगे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का गिफ्ट
आज यूपी को मिलेगा एक और एक्सप्रेस-वे. पीएम मोदी करेंगे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण. सीएम योगी आदित्यनाथ भी कार्यक्रम मे  मौजूद रहेंगे. सुबह 11.30 बजे पीएम मोदी उद्घाटन करेंगे . जालौन के उरई तहसील के कैथेरी गांव में कार्यक्रम है. 29 फरवरी 2020 को शिलान्यास किया गया था. एक्सप्रेस-वे का काम 28 महीने के भीतर पूरा हुआ है. बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे कुल 296 किलोमीटर लंबा है. लगभग 14,850 करोड़ की लागत से तैयार किया गया और आगे 6 लेन तक विस्तारित किया जा सकता है. बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे 7 जिलों चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया,इटावा  से होकर गुजरता है. बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के निर्माण में कुल 4 रेलवे ओवर ब्रिज, 14 लंबे पुल, 6 टोल प्लाजा, 7 रैम्प प्लाजा, 266 छोटे पुल, 18 फ्लाई ओवर बनाए गए हैं. उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदी पटेल केंद्रीय मंत्री  भानु प्रताप सिंह वर्मा, उपमुख्यमंत्रीबृजेश पाठक मंत्री,  नंदगोपाल नंदी राज्य मंत्री, रामकृष्ण निषाद सांसद, रामशंकर कठेरिया सांसद, पुष्पेंद्र सिंह चंदेल ,उप मुख्यमंत्री  केशव प्रसाद मौर्य, मंत्री स्वतंत्र सिंह , जसवंत सिंह सैनी राज्य मंत्री,मनोहर लाल मन्नू कोरी सांसद, अनुराग शर्मा सांसद, आरके सिंह पटेल सांसद कार्यक्रम में  मौजूद रहेंगे.

बंजर बुंदेलखंड बन रहा इनवेस्टमेंट पॉइंट
सीएम योगी के प्रयासों से 70 सालों में पहली बार हुआ इतनी बड़ी संख्या में निवेश, हजारों युवाओं को मिला प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार. 68 सौ करोड़ के निवेश से बदल रही बुंदेलखंड की तकदीर और तस्वीर, 50 निवेश प्रस्तावों में ढाई सौ करोड़ की लागत से 25 से अधिक इकाइयां कर रही उत्पादन. बुंदेलखंड की बदहाली दूर करने के लिए एक्सप्रेस वे के निर्माण से लेकर डिफेंस कारिडोर, टाइगर रिजर्व, हर घर जल जैसी कई योजनाएं हो रही संचालित.  

देश भर में कावड़ यात्रा जारी 
कावंड़ यात्रा को लेकर सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश जारी किए गए हैं. गृह मंत्रालय ने सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. पुलिस प्रशासन चप्पे-चप्पे पर पूरी तरह से मुस्तैद है. 

 मेला नियंत्रण भवन में बुलाई गई अचानक बैठक
SSP ने सभी जोनल मजिस्ट्रेट की  बैठक बुलाई. MOH से मिली एडवाइजरी के बाद अलर्ट बरत रही पुलिस.  पूरे मेला क्षेत्र में सुरक्षा बढ़ाई गई. मेला क्षेत्र में बम डिस्पोजल स्क्वायड, डॉग स्क्वायड कर रहे निगरानी. QRT की टीमें भी महत्वपूर्ण स्थलों पर तैनात है. उत्तराखंड पुलिस ने कांवड़ मेले में झोंकी अपनी ताकत।

बीजेपी की संसदीय बोर्ड की बैठक, उप राष्ट्रपति उम्मीदवार पर फैसला संभव
राष्ट्रपति चुनाव को लेकर भाजपा अब अंतिम दौर कवायद पर ध्यान दे रही है. इसके लिए भाजपा ने संसद भवन में शाम को 6.30 बजे बैठक बुलाई है. बैठक में राष्ट्रपति चुनाव में वोट डालने के बारे में जानकारी दी जाएगी. ट्रेनिंग में बताया जाएगा वोट कैसे डालना है, बैलेट पेपर पर किस तरह द्रौपदी मुर्मू के नाम के आगे पहली प्राथमिकता देनी है और कैसे वोट ख़राब ना हो. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ग्रह मंत्री अमित शाह शामिल हो सकते है.

राष्ट्रपति चुनाव से पहले शनिवार शाम डिनर पर बीजेपी सांसदों से मिलेंगे नड्डा 
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा 16 जुलाई को सभी भाजपा सांसदों के लिए डिनर का आयोजन करेंगे. डिनर राष्ट्रपति चुनाव से पहले आता है जो 18 जुलाई को संसद के महत्वपूर्ण मानसून सत्र के पहले दिन होगा.

वेंकैया नायडू देंगे  फेयरवेल 
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू देश के सभी राज्यपाल और उपराज्यपाल को फेयरवेल देंगे. राष्ट्रपति भवन में शनिवार शाम 7 बजे रात्रिभोज के लिए आमंत्रित करेंगे.
एक दिन बाद यानी कि 17 जुलाई को उपराष्ट्रपति वेंकैया नाडयू सभी राज्यपाल और उपराज्यपाल को लंच के लिए बुलाएंगे.

बीजेपी विधायकों की अहम बैठक 
उत्तराखंड में बीजेपी की विधानमंडल दल की बैठक है. सीएम धामी शिरकत करेंगे. सीएम आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में बैठक होगी. राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर विधायक देहरादून में ही रहेंगे. मॉक ड्रिल को लेकर तैयारी है.

उत्तराखंड में साल का पहला त्यौहार हरेला
हरेला पर्व पर मुख्यमंत्री धामी ने अपील की है. मुलाकात के दौरान उपहार में दें पौधा. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हरेला पर्व पर गुलदस्ता लेने की परंपरा को खत्म किया. 
उन्होंने मुलाकात करने आए अतिथियों से अपील की है कि उन्हें फूलों के गुलदस्ते न देकर एक पौधा भेंट करें. हरेला पर्व उत्तराखंड में मानए जाने वाले लोक त्योहारों में एक प्रमुख त्योहार है. यह लोकपर्व हर साल कर्क संक्राति पर मनाया जाता है. यह त्योहार हरियाली का प्रतीक है. ऐसी मान्यता है कि जिस दिन जितना अच्छा और बड़ा हरैला होगा, उस वर्ष उतनी ही अच्छी फसल होगी. हिंदू पंचांग के अनुसार जब सूर्य, मिथुन राशि से कर्क राशि में प्रवेश करता है, तब कर्क संक्रांति का योग बनता है.

श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामला
 श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में आज मनीष यादव की याचिका पर सुनवाई होगी. शाही ईदगाह को हटाकर भगवान को भूमि देने की मांग. पूर्व में 1967 में हुए मन्दिर- ईदगाह के समझौते को बताया है गलत. सिविल जज सीनियर डिवीजन की अदालत में है मामला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुलाई सर्वदलीय बैठक 
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन में आने वाले संभावित मुद्दों पर चर्चा के लिए संसद के मानसून सत्र से  सर्वदलीय बैठक बुलाई है.

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in उत्तर प्रदेश

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page