Connect with us

उत्तराखण्ड

धामी को चंपावत उपचुनाव में कांग्रेस के बाद सपा से भी मिली चुनौती, जानें कौन है कैंडिडेट?

खबर शेयर करें -

देहरादून. उत्तराखंड की चंपावत विधानसभा सीट में 31 मई को होने वाले उपचुनाव में समाजवादी पार्टी ने मनोज कुमार भट्ट उर्फ ललित मोहन भट्ट को पार्टी का प्रत्याशी घोषित किया है. इसके साथ चंपावत में कांग्रेस के बाद सपा से भी उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का मुकाबला होगा. सपा के राष्ट्रीय सचिव और मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा कि सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उत्तराखंड विधानसभा उपचुनाव में चंपावत विधानसभा सीट से मनोज कुमार भट्ट उर्फ ललित मोहन भट्ट को पार्टी का प्रत्याशी घोषित किया है.

इसके साथ चौधरी ने बताया कि वह 10 मई को पर्चा दाखिल करेंगे, जिसके लिए 31 मई को मतदान होगा. उन्होंने बताया कि भट्ट पिथौरागढ़ से समाजवादी पार्टी के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं और वे टैक्सी यूनियन के नेता भी हैं. बता दें कि उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 में भी सपा ने कुछ सीटों पर अपने कैंडिडेट उतारे थे, लेकिन किसी को जीत नहीं मिली थी. वहीं, चंपावत सीट के लिए आम आदमी पार्टी और बसपा ने अपने कैंडिडेट का अब तक ऐलान नहीं किया है.

भाजपा की तरफ से धामी ठोक रहे ताल
भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने चंपावत उपचुनाव के लिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को गुरुवार को औपचारिक रूप से पार्टी प्रत्याशी घोषित कर दिया है. भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह द्वारा इस संबंध में पत्र जारी किया गया. हाल में उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 70 में से 57 सीटों पर जीत हासिल कर दोबारा सरकार बनाने का इतिहास रचा था, लेकिन पार्टी का नेतृत्व करने वाले पुष्‍कर सिंह धामी स्वयं खटीमा सीट से हार गए थे. हालांकि ‘उत्तराखंड फिर मांगे-मोदी धामी की सरकार’ के नारे पर चुनाव लड़ने वाली भाजपा ने धामी के नेतृत्व पर ही फिर भरोसा किया. धामी को मुख्यमंत्री बने रहने के लिए शपथ ग्रहण करने के छह माह के भीतर उपचुनाव लड़कर विधानसभा का सदस्य बनना है. उन्‍होंने 23 मार्च को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. वैसे धामी के लिए चंपावत सीट भाजपा कैलाश गहतोड़ी ने छोड़ी है.

कांग्रेस ने निर्मला गहतोड़ी पर खेला दांव
चंपावत विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के खिलाफ निर्मला गहतोड़ी को मैदान में उतारा है. वह कांग्रेस की सीनियर महिला नेता हैं, जिनकी उम्र करीब 60 साल है. वह 2 बार चंपावत में कांग्रेस की जिलाध्यक्ष रह चुकी हैं. इसके अलावा हरीश रावत सरकार में राज्य महिला सशक्तिकरण परिषद की उपाध्यक्ष रह चुकी हैं. वह ब्राह्मण जाति से ताल्लुक रखती हैं. कांग्रेस को उम्‍मीद है कि उसे ब्राह्मणों के साथ महिलाओं का साथ मिलेगा. वैसे चंपावत सीट की बात करें तो इस पर 2002 में कांग्रेस, 2007 में बीजेपी, 2012 में कांग्रेस, 2017 में बीजेपी और 2022 में बीजेपी चुनाव जीती है. हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी के कैलाश गहतोड़ी ने कांग्रेस के हेमेश खर्कवाल को हराया था.

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in उत्तराखण्ड

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page