Connect with us

लाइफस्टाइल

Cucumber Peel Benefits: क्या आप भी फेंक देते हैं खीरे के छिलके? तो जानें बिना छीले इसे खाने के कई फायदे

खबर शेयर करें -

Cucumber Peel Benefits: गर्मियों का मौसम आते ही लोग अपनी डाइट में ऐसे फूड आइटम्स शामिल करने लगते हैं, जो उन्हें इस सीजन में स्वस्थ रखे। इस मौसम में न सिर्फ शरीर में ठंडक बनाए रखना जरूरी है, बल्कि पानी की पूर्ति करते रहना भी बेहद जरूरी है। गर्मी में कई सारे ऐसे फल मिलते हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप शरीर में पानी की कमी से बच सकते हैं।

खीरा इन्हीं फलों में से एक है। गर्मियों में खीरा खाने से कई सारे फायदे मिलते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग खीरा खाते समय इसके छिलके निकालकर फेंक देते हैं। कई लोगों का मानना है कि छिलके हमारे लिए किसी काम के नहीं होते, इसलिए वह इन्हें निकालकर फेंक देते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं, तो आज हम आपको बताएंगे छिलके के साथ खीरा खाने के फायदों के बारे में-

कब्ज में कारगर

अगर आप अक्सर कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं, तो छिलके के साथ खीरा खाना फायदेमंद होगा। दरअसल, खीरे के छिलके में मौजूद अघुलनशील फाइबर कब्ज को दूर करने में सहायक होते हैं। साथ ही यह बॉवेल मूवमेंट को तेज करता है और पेट साफ करने में भी काफी मददगार है।

वजन कम करने में कारगर

अगर आप अपना वजन कम करने के लिए कोई बेहतर तरीका ढूंढ रहे हैं, तो इसके लिए छिलके वाले खीरे का सेवन करें। अगर आप छिलकों के साथ खीरे का सेवन करते हैं, तो इससे मेटाबॉलिज़्म बेहतर होता है और क्रेविंग भी कंट्रोल होती है। फाइबर और रफेज से बिना छीले खीरे को खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

खीरा के छिलकों में मौजूद एस्कॉर्बिक एसिड त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह न सिर्फ स्किन को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाता है, बल्कि स्किन एजिंग को भी कंट्रोल करता है। इसके अलावा इसकी मदद से कोलेजन प्रोडक्शन भी तेज होता है।

आंखों के लिए गुणकारी

खीरे के छिलकों में विटामिन A यानी कि बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, जो हमारी आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में छिलके वाले खीरे को खाने को खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है और आंखें भी हेल्दी रहती है।

दिल को रखे सेहतमंद

खीरे के छिलके में पाया जाने वाला विटामिन K ब्लड क्लॉटिंग को रोकने में काफी मददगार होता है। इसके अलावा यह हमारी ब्लड वेसेल्स को भी हेल्दी रखता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है। विटामिन K हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही दिमाग को भी सेहतमंद बनाता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in लाइफस्टाइल

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page