Connect with us

बागेश्वर

नाबालिग की पुलिस ने रुकवाई शादी, दोनों परिवारों की कराई गई काउंसलिंग

खबर शेयर करें -

बागेश्वर। उत्तराखंड में नाबालिक की शादी से पूर्व पुलिस टीम ने कार्रवाई करते हुए नाबालिक की शादी रुकवा दी। दोनों पक्षों को नसीहत देते हुए उनको जागरूक भी किया। यह कार्रवाई प्रभारी एण्टी हयूमैन ट्रैफ़िकिंग यूनिट तथा महिला हेल्प लाइन बागेश्वर की टीम ने एक शिकायत के बाद की गई।

रविवार को सूचना प्राप्त हुई कि पुलिस क्षेत्रान्तर्गत ग्राम बैसानी हरसिला हाल निवासी बागेश्वर, तहसील बागेश्वर, जिला बागेश्वर में एक नाबालिग लड़की की शादी हो रही है, सूचना के बाद प्रभारी एण्टी हयूमैन ट्रैफ़िकिंग यूनिट उप निरीक्षक मीना रावत/महिला हेल्प लाइन मय सी0डब्ल्यू0सी0 (बाल कल्याण समिति)/वन स्टॉप सेंटर की टीम के साथ मौके पर गए तो पता चला कि ग्राम बैसानी हरसिला, हाल निवासी-बागेश्वर की एक नाबालिग लड़की का विवाह उड़लगाँव कोतवाली बागेश्वर निवासी पवन कुमार पुत्र हरीश चन्द्र के साथ होने वाली थी।

जन्मतिथि के सम्बन्ध में दस्तावेज चैक किये तो लड़की का 18 वर्ष से कम उम्र का होना पाया गया । इस पर एण्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग सैल बागेश्वर/सी0डब्ल्यू0सी0, वन स्टॉप सेंटर की टीम द्वारा नाबालिग का विवाह रुकवाया। इस सम्बन्ध में नाबालिक के परिजनों की काउंसलिंग करायी गई। उन्हें बाल विवाह अधिनियम के बारे में जानकारी देकर जागरूक किया गया । बाद में काउंसलिंग कर नाबालिग के परिजन द्वारा लिखित प्रार्थना पत्र दिया कि पुत्री की शादी बालिग होने के उपरान्त ही करेंगे ।

लड़के पक्ष के यहाँ जाकर भी टीम द्वारा उक्त सम्बंध में जानकारी देकर जागरुक किया गया व बारात को लड़की के यहाँ जाने से रोका गया। दोनों पक्षों को उत्तराखण्ड पुलिस एप डाउनलोड करवाने की बात कही “उत्तराखण्ड पुलिस एप” के अन्तर्गत महिलाओ के लिये वरदान “गौरा शक्ति फीचर” आदि के सम्बंध में विस्तार पूर्वक जानकारी देकर जागरूक किया गया। पुलिस-प्रशासन का सहयोग करने की अपील की गयी।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in बागेश्वर

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page