Connect with us

स्वास्थ्य

Coronavirus: सामने आया ओमिक्रॉन का तीसरा सब-वेरिएंट BA.3, जानें इसके बारे में WHO ने क्या कहा

खबर शेयर करें -

Coronavirus: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शनिवार को कहा कि ओमिक्रॉन का BA.3 सब-वेरिएंट भी है। हालांकि, कोविड की तीसरी लहर अब धीरे-धीरे हल्की पड़ रही है, लेकिन ख़तरा पहले से कम नहीं हुआ है। 5 मार्च 2022, तो WHO में संक्रामक रोग महामारी विज्ञानी और COVID-19 तकनीकी लीड मारिया वान केरखोव ने कहा कि ओमिक्रॉन के BA.2 और BA.1 सब-वेरिएंट के बीच गंभीरता के संदर्भ में समानता है और कहा कि ओमिक्रॉन की सभी वंशावली में BA.3 वंश भी है।

जहां एक ओर, यह बात आशा की एक किरण देती है कि ओमिक्रॉन का BA.2 उप-संस्करण, जिसे गंभीर माना जा रहा था, BA.1 सब-वेरिएंट की तरह हल्का ही है, लेकिन दूसरी ओर एक अन्य सबवेरिएंट की रिपोर्ट के साथ यह भी देता है एक संदेश दिया कि अभी कुछ भी खत्म नहीं हुआ है और कोरोना वायरस अभी भी एक ख़तरनाक वायरस है जो हमारे चारों ओर मौजूद है।

ओमिक्रॉन सबसे पहले नवंबर 2021 में पाया गया था और नवंबर 26 को WHO ने इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न बताया था।

क्या है ओमिक्रॉन का सब-वेरिएंट BA.3?

WHO की जानकारी के अनुसार, ओमिक्रॉन में Pango वंश B.1.1.529 और वंशज Pango वंश BA.1, BA.1.1, BA.2 और BA.3 शामिल हैं। जर्नल ऑफ मेडिकल वायरोलॉजी में 18 जनवरी, 2022 को प्रकाशित एक शोध अध्ययन ने भी BA.3 उप वंश की उपस्थिति की पुष्टि की है। हमारे अध्ययन में पाया गया कि स्पाइक प्रोटीन में BA.3 वंश के लिए कोई विशिष्ट उत्परिवर्तन नहीं था। इसके बजाय, यह BA.1 और BA.2 स्पाइक प्रोटीन में उत्परिवर्तन का एक संयोजन है,” अध्ययन कहता है। अध्ययन में कहा गया है कि BA.3 उप वंश पहली बार उत्तर पश्चिम दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था। कई अध्ययनों द्वारा BA.3 को ओमिक्रॉन का कम प्रचलित वंश कहा गया है।

क्या ओमिक्रॉन गंभीर स्थिति पैदा कर सकता है?

मानव शरीर पर वायरस गंभीर असर करेगा या नहीं यह इस बात पर निर्भर करता है कि मरीज़ का शरीर वायरस के प्रति कैसी प्रतिक्रिया करता है। कोविड के दूसरे वेरिएंट्स की तुलना देखा गया है कि ओमिक्रॉन अभी कर हल्का है। कोविड की तीसरी लहर जो ओमिक्रॉन (BA.1) की वजह से आई थी, में काफी कम लोगों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था। हालांकि, यह वेरिएंट फैलने में सबसे तेज़ है।

दिसंबर 2021, यानी इस वेरिएंट के पाए जाने के एक महीने बाज, एक्सपर्ट्स ने बताया था कि ओमिक्रॉन तेज़ी से फैलेगा लेकिन अस्पताल में भर्ती होने की संभावना काफी कम रहेगी। बीटा और डेल्टा लहर के दौरान ओमिक्रॉन के दौरान अस्पताल में मरीज़ों की संख्या नहीं बढ़ी थी।

ओमिक्रॉन के लक्षण क्या हैं?

कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन संक्रमण के आम लक्षण हैं: गले में ख़राश/खरोंच, नाक बहना, छींक आना, सिर दर्द, शरीर में दर्द और हल्का बुख़ार।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in स्वास्थ्य

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page