राष्ट्रीय

आधार को लेकर बड़ा अपडेट, अब कराना होगा ये काम

खबर शेयर करें -

आधार (Unique Identification Authority of India, UIDAI ) ने को आधार कार्ड के सत्‍यापन पर जोर दिया और कहा है कि आइडेंटिटी प्रूफ यानि पहचान पत्र के तौर पर दिए गए फिजिकल या इलेक्‍ट्रानिक आधार कार्ड की कॉपी को सत्‍यापित करने की आवश्‍यकता है।

UIDAI ने आधार के सत्‍यापन को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें बताया गया है कि किसी भी रूप में पेश किए गए आधार कार्ड पर मौजूद QR कोड को UIDAI के QR कोड मोबाइल ऐप (mAadhaar application or Aadhaar QR code scanner) से स्कैन कर उसकी सत्यता और विश्वसनीयता की जांच की जाए।

यह भी पढ़ें 👉  PM नरेंद्र मोदी का राहुल गांधी पर निशाना, भारत के लोकतंत्र और संस्थाओं की सफलता से आहत कुछ लोग कर रहे हमला

इसके अनुसार, UIDAI का QR कोड मोबाइल ऐप एंड्रॉयड, IOS और विंडो फॉर्मेट के ऐप स्टोर पर मौजूद है। साथ ही सभी आधार कार्ड धारकों को सलाह भी दी गई है। इसमें बताया गया है कि आधार कार्ड के सही इस्तेमाल के प्रति जागरूक रहें।UIDAI द्वारा जारी सलाह का पालन करें क‍ि क्‍या करना है और क्‍या नहीं ।

UIDAI ने सभी राज्‍यों को भी इस बारे में सतर्क किया है और कहा है कि इस बारे में आवश्‍यक निर्देश जारी कर दें। इससे जब भी आइडेंटिटी प्रूफ के तौर पर आधार पेश किया जाएगा तो इसका सत्‍यापन भली-भांति किया जा सकेगा। अथॉरिटी ने सर्कुलर भी जारी किया है। इसमें सत्‍यापन पर जोर दिया गया है और कहा प्रोटोकॉल का पालन करने की बात कही गई है।

यह भी पढ़ें 👉  PM नरेंद्र मोदी का राहुल गांधी पर निशाना, भारत के लोकतंत्र और संस्थाओं की सफलता से आहत कुछ लोग कर रहे हमला

सितंबर, 2022 को UIDAI ने गाइडीलाइंस जारी किए थे। इसमें सलाह दी गई थी-

संभाल कर रखें अपना आधार कार्ड, इसे यहां-वहां न रखें।

सोशल मीडिया से दूर रखें अपना आधार कार्ड।

किसी के साथ m-Aadhaar PIN को शेयर न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page