Connect with us

others

भगवंत मान ने पंजाब के लिए PM मोदी से मांगे 1 लाख करोड़ रुपये, प्रधानमंत्री ने दिया ये जवाब

खबर शेयर करें -

पंजाब की कमान संभालने के बाद पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) से पहली मुलाकात की. जिसमें सीएम मान ने पंजाब की अर्थव्‍यवस्‍था के पुनरुद्धार के लिए 1 लाख करोड़ के वित्‍तीय पैकेज की मांग की. मान ने कहा कि राज्‍य के व्यापक विकास को सुनिश्चित बनाने और लोगों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार से विशेष मदद की जरूरत है. प्रधानमंत्री कार्यालय पहुंचे मान ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को राज्य की दयनीय वित्तीय हालत के बारे में बताया कि पिछली सरकार राज्य पर 3 लाख करोड़ रुपए का कर्ज छोड़ गई है, ऐसे में राज्‍य की अर्थव्‍यवस्‍था को पटरी पर लाने के लिए मदद की जरूरत है.

मान ने पीएम से मांग की कि केंद्र सरकार पंजाब के लिए अगले दो सालों तक हर साल 50,000 करोड़ रुपए का वित्तीय पैकेज तुरंत दे दे तो पटरी से उतरी हुई अर्थव्यवस्था को फिर पटरी पर लाया जा सकेगा. भगवंत मान ने उम्मीद ज़ाहिर की कि इस वित्तीय सहायता के चलते तीसरे साल के दौरान राज्य की अर्थव्यवस्था आत्मनिर्भर और वित्तीय पक्ष से स्थिर हो जाएगी. भगवंत मान ने आगे कहा कि उनकी सरकार राज्य से माफियों का मुकम्मल सफाया करके खाली खज़़ाना भरने के लिए ठोस प्रयास करेगी. उन्होंने आगे कहा कि देश की आज़ादी के लिए पंजाबियों ने बड़े बलिदान दिए हैं और यहां तक कि अब भी बहादुर पंजाबी जवान अंदरूनी और बाहरी दुश्मनों से देश की एकता और अखंडता की सुरक्षा करने के लिए सरहदों की रक्षा कर रहे हैं.

पंजाब के सरहदी राज्य होने के चलते राष्ट्रीय सुरक्षा का एक ओर अहम मुद्दा उठाते हुए भगवंत मान ने सरहद पार की आधुनिक तकनीकों से लैस दुश्मन ताकतों के प्रयासों को नाकाम करने के लिए केंद्र सरकार से पूरे दिल से सहयोग की मांग की. इसके साथ ही उनकी तरफ से भी प्रधानमंत्री को यह आश्वासन दिया गया कि पंजाब की तरफ से इस सम्बन्ध में केंद्र को हर संभव सहायता दी जाएगी. मान ने कहा कि राज्य की घुसपैठ विरोधी कार्यवाहियों का मुकाबला करने के लिए राज्य बलों को अत्याधुनिक तकनीक मुहैया करवाने के लिए भी केंद्र मदद करे.

इस मुलाकात को सकारात्‍मक बताते हुए भगवंत मान ने बताया कि पीएम मोदी ने पंजाब को फिर से रंगला पंजाब बनाने के लिए हर संभव सहायता और पूर्ण सहयोग देने का आवश्वासन दिया है. पीएम मोदी ने कहा कि वह इस समूचे मामले को केंद्रीय वित्त और गृह मंत्रालय के समक्ष उठाएंगे जिससे राज्य की जरूरी मदद की जा सके. इस मौके पर भगवंत मान ने प्रधानमंत्री को स्नेह के रूप में शॉल और गुलदस्ता भेंट किया और प्रधानमंत्री ने भी उनको अच्छी सेहत और मुख्यमंत्री के रूप में सफल पारी की शुरुआत करने की कामना की.

मान ने कहा कि अगर पंजाब विकास की तीव्र गति से करेगा तो इससे भारत ही ख़ुशहाल होगा. पंजाब भारत की अंगूठी में जड़े हुए अनमोल नग की तरह है. पंजाब में बीते समय में कुछ गलत सरकारों के चुने जाने के फ़ैसलों के कारण इस अनमोल नग की चमक फीकी पड़ गई. हालांकि उनकी सरकार पंजाब को देश का अग्रणी राज्य बनाने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगी और विश्व स्तर पर मुल्क का नाम भी रौशन होगा.

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in others

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page