Connect with us

उत्तर प्रदेश

52 हजार 699 पद, 25 लाख से ज्यादा आवेदन का अनुमान, पुलिस इतिहास की सबसे बड़ी भर्ती

खबर शेयर करें -

पुलिस भर्ती वैसे तो देश के अलग-अलग राज्यों में समय-समय पर होती रहती है। लेकिन, पदों की संख्या बहुत कम होती है। इस बार देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में पुलिस भर्ती की तैयारियां चल रही हैं। माना जा रहा है कि यह उत्तर प्रदेश पुलिस के इतिहास की सबसे बड़ी भर्ती हो सकती है। यूपी पुलिस का हिस्सा बनने के इच्छुक युवाओं को तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड 52,699 सिपाहियों की सीधी भर्ती करने जा रहा है। पहले ये भर्तियां 35,757 पदों पर की जानी थीं। काफी समय से जब भर्ती नहीं हो सकी तो, अब पदों की संख्या भी बढ़ा दी गई है।

दो कंपनियों ने भर्ती परीक्षा कराने में रुचि दिखाने के बाद 52,699 सिपाहियों की सीधी भर्ती के संबंध में कार्यवाही आगे बढ़ाने की कवायद शुरू की गई है। प्रदेश पुलिस के इतिहास की यह सबसे बड़ी भर्ती होगी। उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक आगामी 15 जुलाई तक लिखित परीक्षा और भर्ती से संबंधित अन्य कार्यों के लिए कार्यदायी संस्था के चयन की निविदा प्रकाशित कर दी जाएगी। संस्था का चयन होने के बाद इस वर्ष के अंत तक लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

पहले ये भर्तियां 35,757 पदों पर की जानी थी, जिनमें सिपाही नागरिक पुलिस के 26,210, फायरमैन के 1007 और पीएसी के 8540 पद शामिल थे। अब इसमें सिपाही नागरिक पुलिस के 15,601 और उप्र विशेष सुरक्षा बल (यूपीएसएसएफ) के 1341 सिपाहियों के पदों को भी शामिल किया गया है। इनका अधियाचन भर्ती बोर्ड को मिला था, जिसका परीक्षण करने के बाद उसे भी शामिल किया गया है।

बीते नवंबर माह में सिपाही के 35,757 पदों पर सीधी भर्ती के लिए कार्यदायी संस्था का चयन करने की निविदा जारी हुई थी। इसमें केवल टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने ही निविदा में हिस्सा लिया। इसकी वजह से निविदा निरस्त करनी पड़ी। बाद में नकल माफिया और सॉल्वर गैंग की परीक्षा में सेंधमारी के डर से टीसीएस ने अपने हाथ खींच लिए थे।

52,699 सिपाहियों की होगी सीधी भर्ती के लिए करीब 25 लाख आवेदन आने की उम्मीद है। दरअसल, बीते कई वर्षों से युवा सिपाही बनने के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू करने का इंतजार कर रहे हैं। इससे पहले सिपाही भर्ती की परीक्षाओं में भी 23 लाख अभ्यर्थी आवेदन कर चुके हैं। इस बार अधिक पदों की वजह से ज्यादा अभ्यथियों के शामिल होने की उम्मीद है।

इन पदों पर होगी भर्तियां
41,811 सिपाही नागरिक पुलिस
8540 सिपाही पीएसी
1007 फायरमैन
1341 सिपाही यूपीएसएसएफ

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तर प्रदेश

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page