Connect with us

लाइफस्टाइल

रोज नारियल पानी पीने से मिलेंगे हैरान कर देने वाले फायदे, सेहत और सुंदरता दोनों बढ़ेंगी

खबर शेयर करें -

नारियल पानी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा यह शरीर को ताकत भी देता है. एक नारियल में लगभग 200 मिलीलीटर या उससे कुछ ज्यादा मात्रा में पानी होता है. नारियल पानी हेल्थी, ठंडा और रिफ्रेशिंग होता है. ये एक ऐसी ड्रिंक है जो आपको हाइड्रेट रखती है. गर्मियों की चिलचिलाती धूप से बचाने में नारियल पानी को सबसे असरदार ड्रिंक माना जाता है. वहीं, नारियल पानी एक लोग कैलोरी ड्रिंक होने के साथ-साथ इसमें और भी कई गुण पाए जाते हैं.

इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एमिनो एसिड, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. नारियल पानी इन दिनों कई तरह से मिलने लगा है. ऐसे में आप इस बात का खासतौर से ध्यान रखें कि मार्केट में मिलने वाले पैक्ड और फ्लेवर्ड नारियल पानी बचें और कोशिश करें कि फ्रेश नारियल पानी का ही सेवन करें.

नैचुरल मिनरल्स का सबसे बढ़िया स्त्रोत 
नारियल पानी में 94% पानी और बहुत ही कम मात्रा में फैट होता है. नारियल पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इसके अलावा इसमें मौजूद साइटोकिनिन बढ़ती उम्र के लक्ष्मण को जल्दी आने से रोकता है एक यानी कि करीब 240 मिलीलीटर नारियल पानी और 60 कैलोरी होती है. इसमें कार्ब्स की मात्रा 15 ग्राम और 8 ग्राम शुगर होती है. नारियल पानी में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा 4-4 प्रतिशत, फास्फोरस 2 प्रतिशत और पोटैशियम 15 प्रतिशत होता है.

मेटाबॉलिज्म सही करता है
हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए नारियल पानी का सेवन किया जाता है. इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी मददगार होते हैं. इसके अलावा यह हाइपरटेंशन को भी कंट्रोल करता है. नारियल पानी मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है और शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है. 

दिल की सेहत के लिए है फायदेमंद
कोलेस्ट्रॉल और फैट फ्री होने के कारण नारियल पानी दिल की तंदुरुस्ती के लिए भी बहुत अच्छा होता है. साथ ही इसका एंटीऑक्सीडेंट गुण ब्लड सर्कुलेशन पर काफी पॉजिटिव असर डालता है. किडनी की हेल्थ के लिए नारियल पानी का सेवन अच्छा विकल्प माना जाता है. 

हाइड्रेशन का सबसे बेहतर विकल्प
सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर परेशानियां डिहाइड्रेशन की वजह से होती हैं. ऐसे में अगर आप नारियल पानी का रोजाना इस्तेमाल करते हैं, तो यह शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का काम करता है. इससे बॉडी में हाइड्रेशन का लेवल सुधरता है. छोटे बच्चे और शिशुओं को भी नारियल पानी हाइड्रेड रखने के लिए अच्छा ऑप्शन है. 

स्किन और बालों का रखे ख्याल
नारियल पानी विटामिन ई का अच्छा स्त्रोत है. इसे पीने के बहुत फायदे हैं. रोजाना इसका सेवन करने से बाल बहुत स्ट्रॉन्ग होते हैं. बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है. इसके अलावा बालों और स्किन का रुखापन भी दूर होता है. 

मोटापा बढ़ने से रोकता है
हर रोज सुबह नारियल पानी का सेवन करने से थायराइड हार्मोंस बैलेंस रहते हैं. इससे शरीर में मोटापा बढ़ने की परेशानी दूर होती है. क्योंकि इसमें जीरो कोलेस्ट्रॉल होता है. नारियल पानी खराब कोलेस्ट्रॉल को धीरे-धीरे खत्म करके शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है.

प्रेग्नेंसी और नारियल पानी
प्रेग्नेंसी के दौरान नारियल पानी सबसे बेहतर ड्रिंक माना जाता है. ये शरीर को इलेक्ट्रोलाइट प्रोवाइड करता है. नारियल पानी हाइड्रेटिंग एजेंटों से भरा होता है. हाइड्रेटिंग एजेंट और इलेक्ट्रोलाइट्स प्रेग्नेंट महिला के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, क्योंकि उन्हें एक सामान्य व्यक्ति की तुलना में अधिक हाइड्रेशन की जरूरत होती है.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के लिए लिखा गया है. किसी भी चीज के सेवन से पहले आप डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें. Kasturi News इस तरह की किसी भी जानकारी का दावा नहीं करता है. 

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in लाइफस्टाइल

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page