Connect with us

उत्तराखण्ड

उत्‍तराखंड : भारतीय सेना का दल हेमकुंड के लिए हुआ रवाना, हेमकुंड तक रास्ते से हटाएंगे बर्फ

खबर शेयर करें -

गोपेश्वर (चमोली)। हेमकुंड साहिब मार्ग से बर्फ हटाकर रास्ता बनाने के लिए सेना के जवान गुरुवार को गोविंदघाट गुरुद्वारे से रवाना हो गए। सेना का यह दल सूबेदार जगसीर सिंह के नेतृत्व में हेमकुंड साहिब तक के लिए रास्ता तैयार करेगा। बता दें कि हेमकुंड साहिब के कपाट श्रद्धालुओं के लिए 22 मई को खोल दिए जाएंगे।

गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के तत्वावधान में गुरुद्वारा गोविंदघाट में पहुंचा भारतीय सेना का दल आज हेमकुंड के लिए रवाना हो गया। यह दल हेमकुंड तक रास्ते से बर्फ हटाने का काम करेगा।

सेना की यह टुकड़ी सूबेदार जगसीर सिंह एवं हवलदार मल्कीत सिंह के नेतृत्व में बर्फ कटान का कार्य कर यात्रा प्रारंभ करने के लिए रास्ता बनाएगी। परंपरा रही है कि यह सेवा शुरू से भारतीय सेना निभाती आ रही है।

ट्रस्ट के सेवादार भी सेना की जवानों के साथ शामिल हैं। गोविंदघाट गुरुद्वारा के प्रबंधक सेवा सिंह ने सभी जवानों का अभिनंदन कर उनका धन्यवाद किया।

प्रशासन की ओर से भी जिला अधिकारी हिमांशु खुराना के दिशा निर्देश अनुसार सभी विभागों के कार्य यात्रा से पूर्व यात्रा सुगम करने के लिए प्रारंंभ हो गए हैं। यात्रियों की आ रही निरंतर पूछताछ से अनुमान है कि इस वर्ष यात्रा भरपूर होगी।

मंदिर समिति की टीम आज जाएगी केदारनाथ

आगामी केदारनाथ यात्रा की तैयारियों को लेकर बदरी-केदार मंदिर समिति की 21 सदस्यीय एडवांस टीम आज केदारनाथ धाम रवाना होगी। चारधाम में शामिल केदारनाथ धाम के कपाट छह मई को देश-विदेश के तीर्थयात्रियों के लिए खोले जाएंगे।

इसको देखते हुए प्रशासन ने यात्रा तैयारियां शुरू कर दी है। मंदिर के साथ पैदल मार्ग से बर्फ को हटा दी गई है। इसके अलावा धाम में विद्युत व पेयजल समेत कई बुनियादी सुविधाएं बहाल किया जा रहा है।

टीम केदारनाथ में मंदिर का निरीक्षण करने के साथ ही मंदिर परिसर व पुजारी कक्ष एवं हटस में साफ सफाई का कार्य करेगी। टीम मंदिर व हटों में बिजली, पानी आदि की आपूर्ति को भी सुचारु करने के प्रयास शुरू करेगी। सहायक अभियंता गिरीश चन्द्र देवली के निर्देशन में टीम कार्य करेगी।

इसके अलावा फार्मेसिस्ट लोकेन्द्र रुवाड़ी, भंडार प्रभारी उमेश शुक्ला, दीपक रावत, किशोर कन्हैया, जगमोहन पंवार, मदन धर्मवाण, गिरजाशंकर शुक्ला, भोला सिंह, कुलदीप धर्मवाण, सुदीप रावत, प्रदीप शैव, अनिल कुमार समेत आठ ठेकेदार के मजदूर शामिल है।

मंदिर समिति के प्रभारी कार्याधिकारी रमेश चन्द्र तिवारी ने बताया कि गुरूवार को मंदिर समिति की 21 सदस्यीय टीम केदारनाथ धाम के लिए रवाना होगी।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in उत्तराखण्ड

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page