Connect with us

धर्म-संस्कृति

आज का राशिफल 20 नवंबर : शुभ योग में मेष, कर्क समेत इन 6 राशियों को होगा फायदा

खबर शेयर करें -

आज किस्‍मत के सितारे किन राशियों का साथ दे रहे हैं और सफलता किनके कदम चूमेगी। देखते हैं आज का राशिफल। कर्क राशि वालों का दिन भाग्‍यशाली है। आज निवेश में सफलता प्राप्‍त होगी। वहीं सिंह राशि वालों के लिए आज भागदौड़ अधिक रहेगी। देखें आज का दिन आपका कैसा बीतने वाला है।

मेष राशि : आत्मविश्वास का अनुभव करेंगे

गणेशजी मेष राशि वालों से कह रहे हैं कि आपका समय पूरे जोरों पर है। इस समय की गई मेहनत रंग लाएगी। साथ ही आप अपने भीतर जबरदस्त आत्मविश्वास का अनुभव करेंगे। शांति की चाह में पूजा स्थल में भी समय बीतेगा। नकारात्मक बातें रिश्ते को खराब कर सकती हैं इसलिए इनसे दूर रहें। आलस्य के कारण काम से बचने के लिए गतिविधि होगी। परिवार के सदस्यों के साथ मनोरंजन और खरीदारी में समय बिताएंगे।

आज भाग्य 95 प्रतिशत आपके पक्ष में रहेगा। जल में गुड़हल का फूल डालकर अर्पित करें।

वृषभ राशि : कोई दुविधा आज सुलझ जाएगी

वृषभ राशि वालों से गणेशजी कह रहे हैं कि मन में चल रही कोई दुविधा आज सुलझ जाएगी। संतान की ओर से कोई शुभ समाचार मिलने से घर में खुशियों का माहौल बनेगा। धन प्राप्ति की दिशा में बनी योजनाएं सफलता प्राप्त करेंगी। आप अपने नकारात्मक दोषों को दूर करके सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। दोस्तों के साथ घूमने में समय बर्बाद न करें। परिवार के सभी सदस्यों के साथ-साथ काम का भी ध्यान रखना आपकी जिम्मेदारी है।

भाग्य आज 90 प्रतिशत आपके साथ रहेगा। एकादशी पर भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की पूजा करें।

मिथुन राशि : अप्रिय समाचार मिल सकता है

गणेशजी मिथुन राशि वालों से कह रहे हैं कि आज आप अपना काम अच्छे से कर पाएंगे। अपनी गुप्त प्रतिभाओं को समझें और उन्हें सही दिशा में निर्देशित करें। किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर भाइयों से सकारात्मक चर्चा भी हो सकती है। दोपहर के समय अप्रिय समाचार से निराशा हो सकती है। कार्यक्षेत्र में शांति से काम पूरा होगा। पति-पत्नी में आपस में सामंजस्य का भाव रहेगा। मौसम में बदलाव की वजह से मांसपेशियों में दर्द हो सकता है।

भाग्य आज 76 प्रतिशत तक आपके साथ है। पीली वस्तु का दान करें और पीले रंग के वस्त्र धारण करें।

कर्क राशि : शेयर बाजार में निवेश करें

कर्क राशि वालों से गणेशजी कह रहे हैं कि आज का दिन आपके लिए अनुकूल रहेगा, आपके लिए अचानक लाभ की स्थिति बनना शुरू हो जाएंगी। इसलिए अपने समय का सदुपयोग करें। लंबे समय से चले आ रहे किसी तनाव या चिंता को दूर किया जा सकता है। किसी धार्मिक स्थल पर जाने का कार्यक्रम भी होगा। शेयर बाजार आदि में निवेश न करने की सलाह दी जाती है। घर में मेहमानों के आने से कोई जरूरी काम भी रुक सकता है। रिश्तेदारों के बारे में कोई खुशखबरी मिलने से घर में उत्सव का माहौल बनेगा।

आपका भाग्य आज 75 प्रतिशत रहेगा। जल में चावल मिलाकर सूर्य देव को अर्घ्य दें।

सिंह राशि : भागदौड़ अधिक रहेगी

गणेशजी सिंह राशि वालों से कह रहे हैं कि आज का दिन बहुत फलदायी है, अपने लक्ष्यों पर ध्यान दें। कामकाज में भागदौड़ अधिक रहेगी लेकिन काम की सफलता आपकी थकान दूर कर सकती है। अनुभवी लोगों के साथ समय बिताने से कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा। मित्रों के साथ पुराने झगड़े फिर से उठ सकते हैं। जो बच्चे पढ़ रहे हैं, उनमें आलस्य रहेगा। पति-पत्नी के रिश्ते मधुर हो सकते हैं। किसी प्रकार की चोट लगने की आशंका बन रही है।

भाग्य आज 82 प्रतिशत आपका साथ देगा। जल में काले तिल मिलाकर सूर्य देव को अर्पित करें।

कन्या राशि : सुख का अनुभव होगा

कन्या राशि वालों से गणेशजी कह रहे हैं कि अगर कोई सरकारी काम अटका हुआ है तो उसे पूरा करने का आज सही समय है। सभी प्रकार के संबंधों में सुधार होगा तो चारों ओर से सुख का अनुभव होगा। घर के रखरखाव और साज-सज्जा पर भी समय व्यतीत होगा। पुरानी संपत्ति को लेकर परेशानी फिर से उभर सकती है। कार्यक्षेत्र में आज ज्यादा काम करने से थकान और कमजोरी हो सकती है। माता-पिता के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा की योजना बनेगी।

भाग्य आज 80 प्रतिशत आपका साथ देगा। एकादशी पर विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

तुला राशि : अतिरिक्त सावधानी बरतें

गणेशजी कह रहे हैं कि अपना काम व्यवस्थित तरीके से करना और समन्वय बनाए रखना तुला राशि वालों का एक महत्वपूर्ण गुण है। आपके मन में जो भी सपने या कल्पनाएं हैं, उन्हें पूरा करने का समय सही है। कार्यस्थल पर किसी के साथ व्यवहार करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें। पति-पत्नी के बीच पिछले कुछ समय से चल रही अनबन सुलझ जाएगी। स्वास्थ्य उत्तम रह सकता है। मित्रों के साथ मौज-मस्ती के मूड में रहेंगे।

भाग्य आज 75 प्रतिशत आपके साथ रहेगा। तुलसी के सामने पांच देसी घी के दीपक जलाएं और परिक्रमा करें।

वृश्चिक राशि : छात्र अपनी पढ़ाई पर ध्‍यान दें

वृश्चिक राशि वालों से गणेशजी कह रहे हैं कि आज आपके विचारों में तेजी आएगी, जिससे आप में एक नई ऊर्जा और आत्मविश्वास बढ़ सकता है। आर्थिक निवेश की बात करें तो आपको सफलता प्राप्त होगी। छात्रों को अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। आप काम में अधिक व्यस्त हो सकते हैं। घर-परिवार में खुशनुमा माहौल बन सकता है। कार्यक्षेत्र में आज काम की अधिकता रहेगी, जिससे भागदौड़ करनी पड़ सकती है। बाहर का खाना खाने से पेट दर्द हो सकता है।

भाग्य आज 79 प्रतिशत तक आपके साथ है। भगवान विष्णुजी की आराधना करें और पीले फूल अर्पित करें।

धनु राशि : गुस्सा और जल्दबाजी न करें

गणेशजी धनु राशि वालों से कह रहे हैं कि अपने किसी महत्वपूर्ण कार्य में घर के बड़े-बुजुर्गों को शामिल करें। उनकी उचित सलाह से आपको सफलता मिलेगी। मित्रों के साथ मनोरंजन में समय बीत सकता है। बहुत ज्यादा गुस्सा और जल्दबाजी आपके लिए हालात और खराब कर सकती है। इसलिए अपनी ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग करें। आर्थिक मामलों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। पारिवारिक सुख और शांति बनी रहेगी।

आपका भाग्य आज 85 प्रतिशत रहेगा। सूर्य देवता को जल अर्पित करें और सूर्य चालीसा का पाठ करें।

मकर राशि : घर का माहौल खुशनुमा रहेगा

मकर राशि वालों से गणेशजी कह रहे हैं कि घर में शुभ आयोजन की योजना बनेगी। व्यवस्था बनाने के लिए आप कई कार्य करेंगे। किसी भी तरह का सोच-समझकर लिया गया फैसला भविष्य में रंग ला सकता है। विचारों की दुनिया से बाहर निकलने की जरूरत है। व्यावसायिक क्षेत्र में बनाई गई नीतियों और योजनाओं को लागू करें। घर का माहौल प्यार और खुशी का स्रोत हो सकता है। अत्यधिक तनाव और नकारात्मक विचार मनोबल को कम कर सकते हैं।

आज भाग्य 82 प्रतिशत आपके पक्ष में रहेगा। पीपल के वृक्ष के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं।

कुंभ राशि : वाहन का प्रयोग सावधानी से करें

गणेशजी कुंभ राशि वालों से कह रहे हैं कि काम के प्रति आपका जुनून और उत्साह आपको जबरदस्त सफलता दिला सकता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि मेहनत में कोई दोष न हो। रोचक और ज्ञानवर्धक साहित्य पढ़ने में थोड़ा समय लगेगा। आज वाहन का प्रयोग बहुत सावधानी से करें। व्यापार में सभी कार्य सुचारू रूप से चलेंगे। पति-पत्नी के बीच भावनात्मक बंधन मजबूत बना रह सकता है। गले में संक्रमण और सर्दी जुकाम की शिकायत हो सकती है। कुछ एक लोगों को बुखार भी हो सकता है जिनकी ग्रह दशा अभी अनुकूल नहीं है।

भाग्य आज 76 प्रतिशत आपका साथ देगा। भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करें और तुलसी की पूजा करें।

मीन राशि : आपका मनोबल मजबूत होगा

मीन राशि वालों से गणेशजी कह रहे हैं आज का दिन आमदनी के लिहाज से सबसे अच्छा दिन है। आप आर्थिक गतिविधियों पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे। गृह सुधार के मामले में नियमों का पालन करना आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा। कार्यक्षेत्र में दूसरों पर निर्भर रहने के बजाय अपना काम पूरा करने का प्रयास करें। जीवनसाथी और परिवार के सदस्यों का सहयोग आपका मनोबल मजबूत बनाएगा।

भाग्य आज 92 प्रतिशत आपके साथ रहेगा। आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।

– ज्योतिष मित्र चिराग दारूवाला (पुत्र बेजन दारूवाला)

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in धर्म-संस्कृति

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page