Connect with us

others

असम में आंधी-पानी के साथ बिजली गिरने से 14 की मौत, IMD का पूर्वानुमान- अगले 2 दिनों में होगी भारी बारिश

खबर शेयर करें -

गुवाहाटी: असम में शनिवार को आए भीषण तूफान के साथ आसमानी बिजली गिरने के कारण कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में नाबालिग भी शामिल हैं. राज्य सरकार की आधिकारिक बुलेटिन में इस बात की जानकारी दी गई है. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA)के अनुसार गुरुवार से ही असम के कई हिस्सों में ‘बोर्डोइसिला’ ने कहर ढाहा है. गर्मी के मौसम में आने वाले आंधी-पानी को असम में ‘बोर्डोइसिला’ कहा जाता है. जनहानि के अलावा, यह अपने पीछे विनाश के निशान छोड़ गया, जिसमें क्षतिग्रस्त घर, उखड़े हुए पेड़ और बिजली की टूटी हुई लाइनें शामिल हैं.

एएसडीएमए बुलेटिन, जिसे 15 अप्रैल को रात 8 बजे तक अपडेट किया गया था, में कहा गया है कि शुक्रवार को डिब्रूगढ़ में भीषण तूफान के कारण 4 लोगों की मौत हो गई. पिछले कुछ दिनों में तूफान के कारण राज्य के अलग-अलग हिस्सों में सैकड़ों पेड़ और दर्जनों बिजली के खंभे उखड़ गए. विभिन्न स्थानों पर कई घर क्षतिग्रस्त हो गए. पिछले दो दिनों के दौरान राज्य में कम से कम 7,378 घरों और अन्य प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचा है.

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज के साथ बारिश या बिजली गिरने की भविष्यवाणी की है. आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान भारत के दक्षिणी राज्यों में गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने की भी बहुत संभावना है. इसके अलावा, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के, 18 अप्रैल की रात से उत्तर पश्चिम भारत में मौसम को प्रभावित करने की संभावना है.

भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 19 और 20 अप्रैल को गरज के साथ बारिश या बिजली गिरने की संभावना है. पंजाब में 20 अप्रैल को गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. वहीं उत्तर और मध्य भारत के राज्यों में प्रचंड गर्मी पड़नी जारी रहेगी. उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, दिल्ली, ओडिशा, झारखंड और महाराष्ट्र में फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in others

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page