Connect with us

others

व्हाटसप वॉइस कॉल भी होगी रिकॉर्ड

खबर शेयर करें -

मौजूदा समय में WhatsApp का उपयोग केवल मैसेज भेजने के लिए नहीं बल्कि वॉयस कॉलिंग के लिए ही किया जा रहे है। हालांकि, इस प्लेटफॉर्म पर वॉयस कॉल रिकॉर्ड करने की सुविधा अब तक पेश नहीं की गई थी। लेकिन आज हम इस खबर में आपको WhatsApp एक खास ट्रिक के बारे में जानकारी देने जा रहे है, इसकी सहायता से आप आसानी से WhatsApp की वॉयस कॉल को रिकॉर्ड भी करने में मदद मिल सकती है।

ऐसे रिकॉर्ड करें वॉट्सऐप की वॉयस कॉल:-

WhatsApp कॉल रिकॉर्ड करने के लिए Google प्ले-स्टोर पर जाकर cube call recorder ऐप को डाउनलोड करें. अब ऐप ओपन करके WhatsApp पर जाकर उस यूजर को कॉल करें, जिसकी कॉल आप रिकॉर्ड करना चाह रहे है. जैसे ही आप कॉल करेंगे तो यह ऐप बैकग्राउंड में आपकी कॉल को रिकॉर्ड करना शुरू कर सकते है. जब आप कॉल कट करेंगे तो रिकॉर्डिंग भी अपने आप बंद ही समाप्त हो जाएगी. आपको रिकॉर्ड हुई कॉल ऐप के नोटिफिकेशन पैनल में देखने के लिए मिलने वाली है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि WhatsApp ने वर्ष 2015 में अपने यूजर्स के लिए वॉयस कॉलिंग फीचर लॉन्च कर दिया था। कंपनी का बोलना था कि वॉयस कॉलिंग फीचर के माध्यम यूजर्स अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ हमेशा जुड़े रहने वाले है। यह फीचर उनके बहुत काम आने वाला है।

बिना इंटरनेट कई डिवाइस पर यूज: इतना ही नहीं ग्राहकों के लिए वॉट्सऐप नए-नए फीचर्स भी पेश करने जा रहा ही। WhatsApp अभी अपने यूजर्स को Multi-device Beta प्रोग्राम के तहत इस फीचर का अर्ली एक्सेस प्रदान कर रहा है। इसमें आप WhatsApp वेब के अंतर्गत अपने अकाउंट को फोन में इंटरनेट न होने पर भी कंप्यूटर व लैपटॉप पर एक्सेस कर सकते है। आप 4 डिवाइस पर ही लॉगिन कर सकते हिअ। कंपनी का दावा है कि इस फीचर में भी एंड टु एंड एनक्रिप्शन की सुविधा दी गई है। यानी आपकी चैट, मीडिया और कॉल की गोपनीय बनी रहने वाली है। हालांकि अगर मेन डिवाइस 14 दिन से अधिक वक़्त तक डिसकनेक्ट रहा तो लिंक्ड डिवाइस से आपका WhatsApp वेब अकाउंट अपने आप लॉग आउट हो जाएगा। साभार न्यू मीडिया

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in others

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page