Connect with us

लाइफस्टाइल

पालक का सेवन कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज, 1 गिलास जूस देगा और भी कई फायदे

खबर शेयर करें -

हमारे ऋषि-मुनि कह गए हैं- पहला सुख स्वस्थ शरीर निरोगी काया. यानी की संसार के सभी सुखों में निरोगी काया सबसे बड़ा सुख है. अगर आप स्वस्थ हैं तो ही आपका जीवन है. आपका खाना-पीना अच्छा हो तो बाकी परेशानियां अपने आप सही हो जाती है. अच्छा खाना-पीना आपके हाथ में है. इसके साथ ही शरीर को डिटॉक्सिफाई करना बहुत जरूरी होता है, ताकि आपके शरीर में मौजूद गंदगी साफ हो सके. उसकी वजह से शरीर में कई तरह की बीमारी पनपने लगती हैं. इसका सामना ना करना पड़े इसलिए पालक का उपयोग करें.

पालक एक ऐसी हरी पत्तेदार सब्जी है जो पेट संबंधी विकारों को दूर करने में सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है. पालक का इस्तेमाल सब्जी के तौर पर किया जाए या फिर जूस बनाकर पिया जाए, यह हर तरह से सेहत का खजाना ही है. इसके स्वाद के वजह से इसे खाना लोग पसंद नहीं करते, लेकिन आज इसके जो फायदे हम आपको गिनाने जा रहे हैं, उन्हें पढ़कर इसके स्वाद का फीकापन भी भूल जाएंगे. 

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी
पालक का रस शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है. यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही त्वचा, बालों की समस्याओं सहित कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. वहीं, रिसर्च में यह बात निकलकर सामने आई है कि पालक का जूस पीने से शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में काफी मदद मिलती है. वैज्ञानिकों और डॉक्टर्स की माने तो सुबह के समय पालक का जूस पीने से आपके शरीर में कई सारे बदलाव होंगे, जो आपको स्वस्थ बनाए रखने में बहुत मदद करेंगे.

इन पोषक तत्वों का है खजाना 
पालक में पोषक तत्वों का खजाना होता है. पालक में केरोटेन, अमीनो एसिड, आयरन, आयोडीन, पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है. इसमें विटामिन ए, सी, के, ई और बी कॉम्पलेक्स भी भरपुर मात्रा में पाए जाए हैं. इसके अलावा इसमे प्रोटीन, फोलेट और फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है. इसके नियमित सेवन से हमारे शरीर का पीएच लेवल संतुलित रहता है. 

पालक के रोजाना इस्तेमाल हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है. इससे त्वचा की खोई हुई चमक और सॉफ्टनेस लौट आती है. समय के साथ ही यह रिंकल्स और डार्क सर्कल को कम करने में मदद करता है. एंटी एजिंग क्रीम या स्किन टॉनिक्स का इस्तेमाल करने के बजाय 1 गिलास पालक का जूस पीना त्वचा के लिए सेहतमंद होता है.

बालों को मिलेगी मजबूती और ग्रोथ
त्वचा की तरह ही बालों के लिए भी पालक का जूस काफी फायदेमंद होता है. बाल पतले होने या फिर सिर में खुजली होने पर इसका इस्तेमाल एक बेहतर विकल्प है. पालक में प्रचुर मात्रा में विटामिन बी कॉम्पलेक्स होता है, जो कि बालों की ग्रोथ बढ़ाने और उन्हें मजबूती देने में मदद करता है.

एनीमिया की शिकायत होगी दूर
शरीर में खून की कमी की वजह से एनीमिया की शिकायत होती है. पालक में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. इसकी मदद से शरीर में तेजी से लाल रक्त कणिकाएं बनती हैं. इससे तेजी से शरीर में खूनी की कमी दूर होती है.

पालक का रस आंखों की सेहत का रखता है ख्याल
विटामिन-ए हमारी आंखों के लिए बहुत ही जरूरी होती है. यही वजह है कि डॉक्टर्स विटामिन-ए स्रोत वाली चीजों का सेवन करने की सलाह देते हैं. विटामिन-ए का सेवन करने से हमारे आंखों की रोशनी स्वस्थ बनी रहती है और हम कई प्रकार के नेत्र रोग से भी बचे रहते हैं. पालक के जूस में इसकी भरपुर मात्रा मिलती है. इसलिए आंखों की सेहत के लिए पालक का जूस जरूर पीना चाहिए.

रुमेटाइड अर्थराइटिस में राहत
पालक का स्वभाव क्षारीय होता है. यही वजह है कि रुमेटाइड अर्थराइटिस की शिकायत होने पर पालक का सेवन करने से दर्द से राहत मिलती है.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के लिए लिखा गया है. किसी भी चीज के सेवन से पहले आप डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें. कस्तूरी न्यूज़ इस तरह की किसी भी जानकारी का दावा नहीं करता है.

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in लाइफस्टाइल

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page