Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

धधकते सूरज की अब तक की सबसे नजदीकी तस्वीर, पास से ऐसा दिखता है आग का गोला

खबर शेयर करें -

पृथ्वी के सबसे नजदीकी तारे में सूरज (Closest Star- Sun) का नाम गिना जाता है. आप सोच रहे होंगे कि तारे तो कितने छोटे नजर आते हैं. लेकिन सूरज तो कितना बड़ा दिखता है. असल में सूरज भी एक तारा ही है. चूंकि वो पृथ्वी के सबसे करीब है, इस वजह से इतना बड़ा नजर आता है. बाकी के तारे काफी दूर हैं, इस कारण इतने छोटे नजर आते हैं. सूरज को काफी देर तक कोई इंसान घूरकर नहीं देख पाता. वजह है इससे निकलने वाली तेज रोशनी. अभी तक आपने सूरज की कई तस्वीरें देखी होंगी, लेकिन एक स्पेसक्राफ्ट ने जो तस्वीर लॉन्च की है, वो अबतक की इसकी सबसे नजदीकी तस्वीर (Closest Sun Photo) मानी जा रही है.

यूरोपियन स्पेस एजेंसी (European Space Agency) के सोलर ऑर्बिटर (Solar Orbiter) ने 7 मार्च को सूरज की इस तस्वीर को क्लिक किया था. लॉन्च के दो साल के बाद ये ऑर्बिटर सूरज से करीब 46 मिलियन मील दूर है. इस दूरी से उसने सूरज की बेहद क्लियर तस्वीर ली है. एक तस्वीर को क्लिक करने में चार घंटे का समय लगा. आप सोच रहे होंगे कि आखिर एक तस्वीर को खींचने में इतना समय कैसे लग सकता है? दरअसलम ये सूरज के इतने नजदीक चला गया था कि इसे पूरे सूरज की फोटो लेने के लिए करीब 25 अलग-अलग तस्वीरें लेनी पड़ी. इन्हें जोड़कर एक कंप्लीट तस्वीर बनाई गई.

अब तक की सबसे साफ़ तस्वीर
सूरज की ये तस्वीर 9148 x 9112 पिक्सल ग्रिड पर ली गई है. साथ ही इसमें 83 मिलियन पिक्सल्स हैं, जो 4K TV पर आने वाली तस्वीर से दस गुना बेहतर नजर आती है. अभी ये ऑर्बिटर सूरज के और नजदीक जाएगा जिससे भविष्य में सूरज की और क्लियर फोटोज मिलने की उम्मीद है. अभी तक कोई भी स्पेसक्राफ्ट सूरज के इतने नजदीक नहीं जा पाया था. सूरज की गर्मी से मशीन खराब हो जाती है जिससे वो उसके आसपास टिक नहीं पाते थे. लेकिन अब ये समस्या खत्म हो गई है.

अति उत्साहित हैं रिसर्चर्स
इस तस्वीर के सामने आने के बाद रिसर्चर्स काफी उत्साहित हैं. उनके मुताबिक़, इससे सूरज की वजह से तापमान में बढ़त को लेकर कई तरह की नई बातें पता लगाई जा सकती है. ऑर्बिटर की ली गई अतस्वीरों को SPICE (Spectral Imaging of the Coronal Environment) के जरिये एक किया गया, जिससे सूरज की इतनी क्लियर इमेज मिल पाई है.

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in अंतरराष्ट्रीय

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page