Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

पोलैंड बॉर्डर के करीब यूक्रेनी मिलिट्री बेस पर रूस का मिसाइल अटैक, 180 मौत का दावा

खबर शेयर करें -

रूस-यूक्रेन जंग (Russia-Ukraine War) को आज 19 दिन हो गए हैं. यूक्रेन के पश्चिमी इलाके में भी लड़ाई तेज हो गई है, जो अब तक ‘सेफ हैवन’ बना हुआ था. रूसी सेना ने रविवार को NATO के सदस्य देश पोलैंड के बॉर्डर से महज 12 मील दूर यावोरिव में एक मिलिट्री ट्रेनिंग बेस (Military Training Base) पर क्रूज मिसाइलें दागकर 35 लोगों को मार दिया. इस हमले में 134 लोग घायल हुए हैं. रूस ने हमले में 180 विदेशी लड़ाकों को मारने का दावा किया है.

लवीव के पश्चिमी शहर के पास यावोरिव बेस को “पीसकीपर सेंटर” कहा जाता है. इसका इस्तेमाल यूक्रेन की सेना के प्रशिक्षण के लिए विदेशी प्रशिक्षकों, मुख्य रूप से यूएस फ्लोरिडा नेशनल गार्ड द्वारा किया गया है. ताकि यूक्रेन को रूस को चुनौती देने वाला नाटो बेस बनने के लिए तैयार किया जा सके. जिस वक्त यहां हमला हुआ, तब यहां विदेशी प्रशिक्षक भी मौजूद थे.

नाटो के सैनिकों ने शुरू किया सैन्य अभ्यास
इस बीच नाटो ने 14 मार्च को रूसी सीमाओं के पास बड़े स्तर पर सैन्य अभ्यास करना शुरू कर दिया है. जिसमें 35 हजार सैनिक, 200 विमान और 50 युद्धपोत शामिल हैं. नाटो के इस अभियान को शुरू करने से एक दिन पहले रूस ने उसे पहली बार सीधा संदेश दिया. पश्चिम और नाटो के लिए अपने पहले सीधे संदेश में, रूस ने पोलैंड के साथ लगी सीमाओं से लगभग 25 किमी दूर यावोरिव में नाटो-अमेरिका-यूक्रेन के संयुक्त प्रशिक्षण केंद्र पर हमला किया है.

सोमवार को यूक्रेन (Ukraine) के जनरल स्टाफ ने कहा, ‘दुश्मन रणनीति बनाकर उसे आगे बढ़ा रहा है, वो हमारी सीमाओं तक आ रहा है.’ उन्होंने कहा कि खार्किव, सूमी और ब्रोवारी के कीव उपनगर पर नए हमलों की आशंका बढ़ गई है. यूक्रेन ने आरोप लगाया है कि रूसी सेना अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का उल्लंघन करते हुए देश के सैन्य और नागरिकों के बुनियादी ढांचे को तबाह कर रही है. रूस ने यूक्रेन पर हमला शुरू करने से पहले कहा था कि वो यहां मिलिट्री ऑपरेशन चलाएगा. लेकिन यहां आम नागरिकों के घरों को भी निशाना बनाया जा रहा है. रूस के रॉकेट और मिसाइलें रिहायशी इलाकों में गिर रहे हैं.

अब तक मारे गए 596 नागरिक
रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग में अब तक 596 आम नागरिकों की मौत हो चुकी है. संयुक्त राष्ट्र ने ये जानकारी साझा की है. UN के मानव अधिकार ऑफिस ने कहा कि इस युद्ध में अब तक यूक्रेन के 596 आम नागरिकों की मौत हो चुकी है. वहीं, 1,067 लोग अब तक घायल हुए हैं.

रूस ने 7 अस्पताल तबाह किए
रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के बीच यूक्रेन ने बड़ा दावा किया है. यूक्रेन के स्वास्थ्य मंत्री विक्टर ल्याश्को ने कहा कि रूस के सैनिकों ने अब तक उनके 7 अस्पतालों को पूरी तरह से तबाह कर दिया है. वहीं, 104 अस्पतालों को भी निशाना बनाया गया है. उन्होंने दावा किया कि रूसी हमलों में 6 स्वास्थ्यकर्मी भी मारे गए और 12 घायल हो गए हैं.

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in अंतरराष्ट्रीय

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page