Connect with us

राष्ट्रीय

कोरोना के बढ़ते मामलों ने केरल और जम्‍मू कश्‍मीर में बढ़ाया प्रतिबंधों का दायरा, जानें- अन्‍य राज्‍यों का हाल

खबर शेयर करें -

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का कहर एक बार फिर भारत में बरस रहा है। कोविड-19 का नया वैरिएंट ओमिक्रोन तेजी से पूरे देश में फैल रहा है। लगातार वायरस के नए मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। दैनिक मामले नए आंकड़ों के साथ दिन-ब-दिन बढ़ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत ने शनिवार को पिछले 24 घंटों में 268,833 ताजा कोविड -19 मामले सामने आए हैं। वहीं 402 मौतों की सूचना दी गई है, अबतक कुल मिलाकर सक्रिय केसलोएड 14,17,820 हो गया है, जबकि ओमिक्रोन वैरिएंट के कुल 6,041 पुष्ट मामले दर्ज किए गए हैं।

हालात खराब होता देख देशभर में जगह-जगह पर कोविड-19 के खिलाफ कड़े प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं, जिससे तेजी से बढ़ रहे वायरस के प्रसार को रोका जा सके। जानें देश में किन-किन जगहों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं-

जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में वायरस के बढ़ते मामलों के बीच रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक रात का कर्फ्यू लगा दिया गया है। तेजी से बढ़ रहे हैं मामलों को देखते हुए प्रतिबंध अगली सूचना तक बढ़ाए गए हैं, इसके साथ ही सप्ताहांत के दौरान गैर-जरूरी आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

दिल्ली

राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस का प्रसार अपने चरम पर है, जिसकी बढ़ती स्पीड पर ब्रेक लगाने के लिए नए प्रतिबंध लगाए गए हैं। दिल्ली में रहने वाले लोगों को रात 10 बजे से सुबह 5 बजे के बीच घर के अंदर ही रहना होगा। दिल्ली सरकार ने सप्ताहांत में कर्फ्यू भी लगा दिया है। साथ ही हर ज़ोन में प्रति दिन केवल एक साप्ताहिक बाज़ार खुलने की अनुमति होगी।

प्रयागराज

अब प्रयागराज में तीन पहिया आटो वाहन रिक्शा में ड्राइवर और केवल दो सवारियों को बैठने की अन‍ुमति होगी। किसी भी बंद स्थान पर आयोजित कार्यक्रम में अधिकतम 100 लोगों के रहने की अनुमति होगी। सभी को मास्क लगाना, हैंड सैनिटाइजर करना, दो गज दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा। साथ ही जहां आयोजन होंगे, वहां कोविड-19 हेल्ड डेस्क की स्थापना करनी होगी।

हरियाणा

सरकार के निर्देशानुसार सभी सिनेमा हाल, मल्टीप्लेक्स हाल, थियेटर, खेल स्टेडियम, स्विमिंग पुल बंद रहेंगे। मनोरंजन पार्क और बिजनेस टू बिजनेस प्रदर्शनियों पर भी प्रतिबंध है। वहीं हरियाणा में स्‍कूल कालेज भी अब 26 तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। दूध की दुकानें व मेडिकल शाप के अलावा बाजार की सभी दुकानें सांय छह बजे तक खोली जा सकेंगी। रैली, पब्लिक मीटिंग, प्रदर्शन, धरना पर भी रोक लगाई गई है।

केरल

केरल में लगातार कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं, जिसे देखते कक्षा 9 तक के स्कूली छात्रों की शारीरिक कक्षाओं को 21 जनवरी तक स्थगित कर दिया गया है।

साथ ही मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने संबंधित अधिकारियों को 16 जनवरी से दर्शन के लिए बुकिंग कराने वाले श्रद्धालुओं को सबरीमाला तीर्थ यात्रा स्थगित करने का संदेश देने का भी निर्देश दिया है।

गोवा

बात गोवा की करें तो सरकार ने बाहरी समारोहों को 100 लोगों के सिर्फ शामिल होने की अनुमति दी है, जबकि इनडोर कार्यों के लिए 50 फीसद क्षमता की अनुमति दी है, जिसमें मात्र 50 लोग शामिल हो सकते हैं।

अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश त्रिपुरा में रहने वाले लोगों को भी नाइट कर्फ्यू का पालन करना होगा, जिसमें रात 9 बजे से सुबह 5 बजे के बीच लोगों को घर के अंदर रहना होगा।

कर्नाटक

कर्नाटक में, सरकार ने शुक्रवार को रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक सप्ताहांत कर्फ्यू लगाया है, जबकि तेलंगाना में किसी भी सार्वजनिक सभा में शामिल होने की अनुमति नहीं होगी। 

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in राष्ट्रीय

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page